स्लग: दो रुपए लीटर कम होने के बाद सिटी के कई पंपों पर नहीं हुई जेनरल पेट्रोल की बिक्री

-गुस्साए कस्टमर्स ने कंप्लेन बुक में दर्ज कराई शिकायत

-ग्राहकों ने कहा कि कालाबाजारी के लिए हुई नार्मल पेट्रोल की शार्टेज

dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI (04 Oct): पेट्रोल के दाम में दो रुपए प्रतिलीटर की कमी आते ही सिटी के कई पेट्रोल पंपों पर नॉर्मल पेट्रोल की बिक्री नहीं की गई। कई जगहों पर तो सीधे पेट्रोल नहीं है का नोटिस लगाकर एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री की गई। कई पंपों पर इसे लेकर कस्टमर्स और पेट्रोल पंप के स्टाफ्स में बकझक भी हुई। बरियातू इंडियन ऑयल के डीलर श्याम सर्विस स्टेशन में भी बुधवार को सिर्फ एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल बेचा गया। वहीं नार्मल पेट्रोल के पंप पर ही चिपका दिया गया कि इसमें पेट्रोल नहीं है। इससे नाराज ग्राहकों से पेट्रोल पंप ओनर की बकझक हो गई। यह शिकायत सिर्फ श्याम सर्विस स्टेशन से ही नहीं है, बल्कि शहर के लगभग आधा दर्जन पेट्रोल पंपों से बुधवार को ऐसी ही कंप्लेन आई। दैनिक जागरण आइनेक्स्ट की टीम जब मौके पर पहुंची, तो कस्टमर्स ने अपनी परेशानी बताई। साथ ही इंडियन ऑयल की कंप्लेन बुक में शिकायत भी दर्ज कराई।

ब्लैक मार्केटिंग की तैयारी

कस्टमर्स का आरोप है कि पेट्रोल पंप के मालिक पेट्रोल की कालाबाजारी कर रहे हैं। पंप में पेट्रोल भराने आए बड़गाई के अरुण कुमार वर्मा ने कहा कि रेट कम होने का फायदा पेट्रोल पंप के मालिक उठाना चाहते हैं। इसलिए कालाबाजारी के लिए पंप में दिनभर नार्मल पेट्रोल नहीं बेचा। यह पंप मालिकों की सोची-समझी जमाखोरी की रणनीति का हिस्सा है। वहीं, बरियातू राज अपार्टमेंट निवासी ग्राहक मणिभूषण प्रसाद ने कहा कि रोज श्याता सर्विस स्टेशन पेट्रोल पंप में नार्मल पेट्रोल बिकता था। पेट्रोल के दाम कम होते ही यहां नार्मल पेट्रोल का शार्टेज हो जाना कहीं से भी तर्कसंगत मालूम नहीं पड़ता। नार्मल पेट्रोल की कालाबाजारी के लिए ऐसा किया गया है।

स्टाफ ने किया मिसबिहेव

इसके अलावा ग्राहकों ने पेट्रोल पंप कर्मी ग्यासुददीन के खराब व्यवहार की शिकायत भी इंडियन ऑयल की शिकायत पुस्तिका में की। वहीं, श्याम सर्विस स्टेशन के मालिक श्रवण अग्रवाल ने बताया कि नार्मल पेट्रोल न मिलने के कारण वे इसे बेच पाने की स्थिति में नहीं हैं। कालाबाजारी की बात गलत है। जिन ग्राहकों ने पंप कर्मियों के खराब व्यवहार की शिकायत दर्ज कराई है, उन्हें समझा दिया गया है। गौरतलब है कि इस पेट्रोल पंप में अक्सर ग्राहक कम पेट्रोल-डीजल देने की शिकायत करते हैं। गौरतलब है कि इस पेट्रोल पंप पर हर दिन औसतन म्000 लीटर नार्मल पेट्रोल बिकता है, वहीं एक्स्ट्रा प्रीमियम लगभग चार हजार लीटर बिकता है।

क्या कहते हैं कस्टमर्स

पेट्रोल के दाम घटते ही नार्मल पेट्रोल का खत्म हो जाना संदेहास्पद है। ऐसा सोची-समझी रणनीति के तहत किया गया है। पेट्रोल पंप के कर्मी का व्यवहार भी ठीक नहीं है। इसकी शिकायत मैंने आइओसीएल की कंप्लेन बुक में की है।

मणिभूषण प्रसाद, ग्राहक

-------------------

अगर पंप में पेट्रोल खत्म होता तो नार्मल और एक्स्ट्रा प्रीमियम दोनों खत्म होते। नार्मल पेट्रोल की कालाबाजारी के लिए ऐसा किया गया है। पंप के मालिक भी ग्राहकों की बात नहीं सुनते। यह पब्लिक के साथ अन्याय है।

अरुण कुमार वर्मा

-----------------

बोले पेट्रोल पंप ओनर

नार्मल पेट्रोल की कालाबाजारी की बात गलत है। शॉर्टेज के कारण दिनभर नार्मल पेट्रोल नहीं बेचा गया। जिस पंपकर्मी की शिकायत की गई है, उसे समझा दिया गया है।

श्रवण अग्रवाल, ओनर, श्याम सर्विस स्टेशन