- टैक्स देने के बाद भी पम्प पर टॉयलेट, एयर और फ‌र्स्ट एड बॉक्स गायब

BAREILLY:

शहर के पेट्रोल पम्प पर कस्टमर्स को जो सुविधाएं बिल्कुल फ्री मिलनी चाहिए। उसके बदले उन्हें मार्केट में एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पेट्रोल पम्प पर मिलने वाली सुविधाओं का रियलिटी चेक मंडे को किया। स्थिति काफी चौंकाने वाली रही। शहर के अधिकतर पेट्रोल पम्प पर मूलभूत सुविधाएं नदारद मिलीं।

मूलभूत सुविधाएं नदारद

जिले में टोटल पेट्रोल पम्प की संख्या 146 है। शहर में 50 पम्प चल रहे हैं। इनमें से अधिकतर पंप पर जन सुविधाओं की बदहाली एक जैसी ही है। सबसे पहले हम श्यामगंज स्थित मैसर्स आर ए नारीमन एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड पम्प पर पहुंचे। जहां पर दो-तीन वाहन ओनर्स फ्यूल ले रहे थे। पम्प पर बने टॉयलेट में ताला लटक रहा था। पूछताछ करने पर पता चला कि यह एक दिन की बात नहीं है बल्कि, टॉयलेट में हमेशा ताला लटका रहता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ पेट्रोल पम्प के कर्मचारी ही करते हैं। श्यामगंज से सेटेलाइट जाने वाले रूट पर बने बंसल सेल्स एंड सर्विस का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। यहां पर कोल्ड वाटर के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं थी। पानी का एक छोटा सा गैलन पड़ा था। वह भी बाहर नहीं बल्कि पम्प के मालिक की केबिन में रखा हुआ था। अयूब खां चौराहे पर स्थित विशेश्वर पंप पर कोल्ड वाटर तो था। लेकिन, एयर की कोई व्यवस्था नहीं थी। एयर मशीन लगी हुई है, लेकिन, दो वर्ष पहले पंप पर आग लगने के बाद से एयर भरने की व्यवस्था नहीं है।

मिलनी चाहिए 9 सुविधाएं

नियम के मुताबिक कस्टमर्स को पेट्रोल पर टोटल 9 सुविधाएं मिलनी चाहिए। इनमें फिल्टर पेपर (तेल की शुद्धता जानने के लिए), फ्री रेडिएटर वाटर (कार में पड़ता है), लीटर मेजर, टॉयलेट, फ‌र्स्ट एड बॉक्स, कंप्लेंट बुक, टेलीफोन, एयर और कोल्ड वाटर की व्यवस्था होनी चाहिए। क्योंकि फ्यूल में इन सभी सुविधाओं का टैक्स इंक्लूड होता है। फिर भी पेट्रोल पम्प संचालक लापरवाही बरत रहे हैं। पेट्रोल पम्प पर यह सारी सुविधाएं नहीं मिलने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है, जो सुविधाएं उन्हें फ्री में मिलनी चाहिए उसके बदले उन्हें एक्स्ट्रा रुपए खर्च करना पड़ रहा है।

पेट्रोल पम्प की संख्या

- 146 पेट्रोल पम्प जिले में हैं।

- 50 पेट्रोल पम्प शहर में हैं।

यह सुविधाएं होनी चाहिए

- एयर

- कोल्ड वाटर

- टॉयलेट

- फ‌र्स्ट एड बॉक्स

- टेलीफोन

- फ्री रेडिएटर वाटर

-कम्प्लेंट एंट सजेशन बुक्स

- फिल्टर पेपर

- पाइप लीटर मेजर

कस्टमर्स की सुविधा के लिए सभी पेट्रोल पम्प पर मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए। यदि, किसी पम्प पर सुविधाएं नहीं है, तो यह गलत है।

अनिल अग्रवाल, प्रेसीडेंट, पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन बरेली