सिर्फ कागजों में सिमट गया नो रूल नो फ्यूल का आदेश, पेट्रोल पंपों पर बगैर हेलमेट के मिलता रहा तेल

-नहीं दिखी कहीं कोई सख्ती, पुलिस वाले भी पंपों से रहे गायब, CC कैमरों को बंदकर पंपकर्मी करते रहे मनमानी

VARANASI

Spot-1

लहुराबीर पेट्रोल पंप

शहर में मौजूद इस पंप पर रियलिटी चेक के दौरान बगैर हेलमेट के पेट्रोल देने से पंपकर्मी इंकार करते दिखे। वजह थी पंप पर ही बिक रहे हेलमेट को खरीदने के लिए पंपकर्मी कह रहे थे। कुछ ने तो हेलमेट खरीदकर तेल लिया जबकि कुछ ने उधार से काम चलाया।

Spot-2

नदेसर घौंसाबाद रोड पर स्थित पंप पर हेलमेट लगाकर चलने पर ही पेट्रोल मिलने का नियम मजाक नजर आया। यहां बगैर हेलमेट के पेट्रोल मिल रहा था। पूछने पर जवाब मिला कि नुकसान बहुत हो रहा है इसलिए देना पड़ रहा है।

ये दोनों सीन्स यह बताने के लिए काफी हैं कि पेट्रोल पंपों पर बगैर हेलमेट तेल न देने के आदेश की किस तरह से धज्जी उड़ाई जा रही है। डीजे आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में शहर के छह पेट्रोल पंप नो रूल नो फ्यूल के नये आदेश के पालन को लेकर पूरी तरह से सुस्त दिखे। कहीं भी कोई इस नियम को फॉलो नहीं कर रहा था। पूछने पर हर पंप पर यही जवाब मिला कि अधिकतर बगैर हेलमेट के आ रहे हैं, लौटाया तो नुकसान हमारा ही होगा। इतना ही नहीं अधिकतर पंपों पर लगे सीसी कैमरों को बंद कर बिना हेलमेट धड़ल्ले से तेल देने का काम जारी रहा।

नहीं मानेंगे तो घर पहुंचेगा चालान

दूसरे ही दिन एसएसपी के इस नये आदेश का मजाक बनने के बाद अब पुलिस भी सख्ती की तैयारी कर चुकी है। इस रियलिटी चेक के बाद एसएसपी नितिन तिवारी का कहना था कि ये तो पहले से ही मालूम था कि पेट्रोल पंपों पर से पुलिस के हटते ही दो पहिया वाहन चालक मनमानी करेंगे। इसलिए इसके लिए अब प्लैन तैयार कर लिया गया है। अब अगर कोई पंप पर पहुंचकर तेल मांगता है तो उसे तेल दिया जायेगा लेकिन हेलमेट न होने पर उसका गाड़ी नंबर पंप पर बने एक रजिस्टर में नोट होगा। उसके बाद पुलिस उस वाहन के स्वामी के घर चस्पा चालान भेजेगी। साथ ही ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वे पेट्रोल पंपों पर ही बिना हेलमेट पहुंचने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करें।