- बिना हेलमेट वाले दो पहिया वाहन चालकों की पेट्रोल पंप पर हो रही अनदेखी

PATNA(15 Sept):

नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद सड़कों पर वाहन चालक नियम का पालन करते दिखने लगे हैं। मगर कई स्थानों पर इन नियमों का पालन नहीं हो रहा है। नए नियम के अनुसार पेट्रोल पंप पर भी बाइक चालक को हेलमेट पहने रहना है। इसका पालन करवाने में पंप संचालकों को भी ध्यान रखना है, लेकिन संचालक आदेश की अनदेखी कर बिना हेलमेट वाले दो पहिया वाहन चालकों को खूलेआम पेट्रोल दे रहे हैं। पेट्रोल पंपों पर कर्मियों द्वारा लापरवाही करने की शिकायत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास कुछ दिनों से मिल रही थी। हकीकत जानने के लिए रिपोर्टर ने शहर के कई पेट्रोल पंप का रियलिटी चेक किया तो पता चला कि ऑयल भरने वाले कर्मचारी बिना हेलमेट पहने बाइक व स्कूटी चालकों को तेल दे रहे हैं। पंप पर इस नियम से संबंधित कोई सूचना भी नहीं लगाई गई है।

- हेलमेट की नहीं है आवश्यकता

पटना कमिश्वनर आनंद किशोर के नेतृत्व में भले पटना के विभिन्न चौक चौराहों पर गहन चेकिंग अभियान चलाया गया हो। मगर अभियान खत्म होते ही इन्द्रपुरी, पटेल नगर, पोस्टल पार्क सहित दर्जनों इलाकों के अंदर वाहन चलाने वाले वाहन स्वामी हेलमेट नहीं पहन रहे हैं इनको बढ़ावा दे रहे हैं शहर के ऐसे पेट्रोल पंप संचालक जो सिपाही की नजर से कोसों दूर है। पॉलिटेक्निक कुर्जी मार्ग, पटले नगर पेट्रोल पंप के पास कोई चेकिंग नहीं होता है इसलिए यहां पर पेट्रोल पंप कर्मी नियम को ताक पर रखते हुए बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को भी पेट्रोल दे रहे हैं।

- पेट्रोल पंपों को कौन करेगा जुर्माना

हेलमेट नियम का पालन नहीं करने पर दो पहिया वाहन चालकों का दुर्घटना की संभावना बढ़ रही है। इसे रोकने के लिए पेट्रोल पंपों को साफ तौर पर निर्देश दिया गया था कि वैसे वाहनों को ही पेट्रोल दिया जाए जो हेलमेट पहनकर पेट्रोल लेने आए। मगर पटना के पेट्रोल पंपों पर नियम का खुलेआम मजाक बनाया जा रहा है। ऐसे में इन पेट्रोल पंप संचालकों पर न तो जिला प्रशासन कार्रवाई कर रही है न ही परिवहन विभाग।

वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है। अब पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। इसके लिए सभी पेट्रोल पंप संचालकों को निर्देश दिया जा रहा है।

- आनंद किशोर, प्रमंडलीय आयुक्त पटना