-टॉयलेट में लटका रहता है ताला, फायर सेफ्टी के इंतजाम भी अधूरे

बरेली। शहर के पेट्रोल-डीजल फिलिंग स्टेशंस पर कस्टमर्स की सुविधा के लिए बनाए गए पेट्रोलियम मंत्रालय के रुल्स को फॉलो नहीं किया जा रहा है। इसके चलते पेट्रोल या डीजल लेने आने वाले कस्टमर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर पेट्रोल पंप के टॉयलेट पर ताला लटका रहता है,, वॉशरूम इतने गंदे हैं कि लोग यूज करने से कतराते हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के पेट्रोल पंप्स पर टॉयलेट, फायर सेफ्टी, ड्रिंकिंग वाटर, फ‌र्स्ट एड और वॉशरूम की सफाई आदि प्वाइंट्स पर रियलटी चेक किया तो ज्यादातर पेट्रोल पंप्स रियलिटी चेक में फेल हो गए।

चौकी चौराहा से पटेल चौक के बीच चार पेट्रोल पंप्स हैं। इनमें तीन पेट्रोल पंप पर टॉयलेट तो हैं, लेकिन उन पर ताला लगा था जबकि पटेल चौक पर बने पेट्रोल पंप पर टॉयलेट बना ही नहीं है। इन पेट्रोल पंप्स पर फायर सेफ्टी के लिए बाल्टियां तो थीं, लेकिन ज्यादातर में रेत नहीं थी। वहीं फ‌र्स्ट एड के इंतजाम भी नदारद मिले। यही स्थिति स्टेडियम से डेलापीर पर बने दो पेट्रोल पंप, सौ फुटा रोड स्थित एक पेट्रोल पंप, श्यामगंज-सैटेलाइट रोड के तीनों पेट्रोल पंप्स पर देखने को मिली।

मांगने पर मिलती है चाभी

रियलटी चेक के दौरान पेट्रोल पंप के टॉयलेट पर ताला देख जब वहां के स्टाफ से टॉयलेट का यूज करने के लिए कहा तो स्टाफ ने चाभी उपलब्ध करवा दी। स्टाफ का कहना था कि कई बार असमाजिक तत्व टॉयलेट को गंदा कर देते हैं या फिर तोड़फोड़ कर देते हैं, इसलिए ताला लगाना पड़ता है।

कंफ्यूज हो रही पब्लिक

पेट्रोल पंप्स के टॉयलेट पर ताले लटके रहते हैं। जिसके कारण जरूरतमंद यूज नहीं कर पाते हैं। लोगों को लगता है कि शायद ये टॉयलेट पेट्रोल पंप्स ओनर ने अपने यूज के लिए बनवाए हैं और वह टॉयलेट पर ताला लगा देख लौट जाते हैं।

दिखाने को हवा भरने वाली मशीन

हर पेट्रोल पंप पर गाडि़यों में हवा भरने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में मिलती है। इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रानिक मशीन लगानी है। साथ ही हवा भरने के लिए एक व्यक्ति की नियुक्ति करना पड़ता है। किंतु चौकी तिराहा से लेकर पटेल चौक तक कई दो पेट्रोल पंप पर ही यह सुविधा मिलती है। सैटेलाइट मार्ग, चौक फुटा चौराहे पर मशीन के पास कोई कर्मचारी ही नहीं मिला।

वाटर कूलर में लगवा दी गई जाली

पेट्रोल पंप पर आम लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है। इसके लिए आरओ सिस्टम या वाटर कूलर लगाए जाते हैं। हालांकि इस पानी के लिए पेट्रोल पंप मालिक कोई पैसा नहीं वसूल सकते हैं यानि यह सुविधा बिल्कुल फ्री देनी है। लेकिन रियलटी चेक में यह व्यवस्था ठीक थी, लेकिन सैटेलाइट के समीप एक पंप मालिक ने जाली लगवा रखी थी, जिससे लोगों को पानी पीने में सुविधा हो रही थी।

गंदे पड़े थे वॉशरूम

पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल पंप में वॉशरूम की सुविधा देनी है, जिसके लिए आम जनता को कोई पैसा नहीं देता होता है। इतना ही नहीं वॉशरूम टूटा नहीं होना चाहिए, लेकिन रिटलटी चेक में अधिकांश वॉशरूम गंदे मिले। जहां लोग जाने से कतराते दिखे।

नहीं देते बिल

रूल्स के मुताबिक तेल भरवाने के बाद ग्राहक को बिल देना होता है, लेकिन स्वैप से भरवाए गए तेल को छोड़ दे तो कैश देने वाले लोगों को बिल नहीं मिलता। हालांकि ग्राहक भी बिल मांगना बंद कर दिए हैं, जबकि रुल्स है कि लेन-देन में किसी तरह की कोई गड़बड़ी होने पर बिल से सुधार लिया जाता है।

यह भी है आपका अधिकार

- ग्राहक को पेट्रोल पंप और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी जानने का पूरा अधिकार है। इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों को व्यवस्था करनी होती है।

-पेट्रोल पंप में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को डिस्प्ले किया जाना चाहिए, ताकि आम लोगों को आसानी से डीजल की कीमत की जानकारी हो सके। यदि कीमत गलत अंकित है तो उसकी शिकायत की सकें।

-हर पेट्रोल पंप में शिकायती बाक्स या रजिस्टर रखना होता है, ताकि अगर किसी को कोई दिक्कत होती है तो वह उसमें अपनी शिकायत दर्ज करा सकें

-पेट्रोल पंप में पेट्रोल पंप के मालिक और पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कान्टैक्टर नंबर लिखकर टांगना होता है, ताकि आम लोग कभी भी पेट्रोल पंप मालिक या कंपनी से संपर्क कर सकें।

-हर पेट्रोल पंप में उसके खुलने और बंद होने के टाइम का नोटिस टंगा होना चाहिए। इसके अलावा नोटिस में हॉली डे की भी जानकारी होनी चाहिए।

क्या बोल रहे ग्राहक

पेट्रोल पंप पर वॉशरूम कि सुविधा ठीक नहीं है। सफाई पर ध्यान देना चाहिए। प्रशासन को नोटिस देना चाहिए। -हिजेंद्र सिंह

शौचालयों में ताला लटकता रहता है। हवा और पानी की सुविधा छोड़ दे तो ग्राहकों को कोई सुविधा नहीं मिलती.-मंजीत सिंह

पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के लिए कहने को सुविधाएं हैं। प्रशासन चेकिंग तक करने नहीं आता, सब रूल्स कहने को हैं.-रामदास

शौचालय, वॉशरूम और वाटरकूलर की सुविधा ग्राहकों के लिए ही है। सफाई बनाए रखने के लिए शौचालय में ताला लगाया जाता है। ग्राहक के मांगने पर चाभी दे दी जाती है।

- अवधेश कुमार अग्रवाल पेट्रोल पंप मालिक

पेट्रोलियम मंत्रालय के नियमों का पालन किया जाता है। शौचालय ग्राहकों के उपयोग के लिए ही है। जिसे बंद नहीं किया जाता। यदि कहीं ताला लगाया गया है तो मीटिंग में इस पर बात की जाएगी.-अशोक अग्रवाल, अध्यक्ष बरेली पेट्रोलियम एसोसिएशन