-ओईएफ और कैंट केस्को सबस्टेशन के बीच है जमीन

-ट्रांसमिशन की कंस्ट्रक्शन वर्क टीम ने की बाउन्ड्रीवॉल, रोड के लिए नाप

-दस हजार स्क्वॉयर मीटर जमीन पर बनेगा ट्रांसमिशन स्टेशन

KANPUR: हार्ट ऑफ सिटी के अच्छे दिन आने वाले हैं। फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन बनाने के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। ट्रांसमिशन की टीम ने ओईएफ के एक तरफ स्थित इस जमीन की नापजोख शुरू कर दी। जिससे बाउन्ड्रीवाल, लैंड डेवलपमेंट और बिल्डिंग बनाने का काम शुरू किया जा सके। फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन बनने से फूलबाग, घंटाघर, सरसैयाघाट, छप्पर मोहाल, मूलगंज सहित एक दर्जन से अधिक सबस्टेशंस से जुड़े मोहल्लों में न केवल ओवरलोडिंग से होने वाली पावर कट की समस्या हल होगी बल्कि डबल सप्लाई सिस्टम भी हो जाएगा।

10 हजार स्क्वॉयर मीटर एरिया

इरीगेशन डिपार्टमेंट की झाड़ी बाबा पड़ाव कैंट सबस्टेशन और ओईएफ के जमीन खाली पड़ी है। इसमें 10 हजार स्क्वॉयर मीटर एरिया में ट्रांसमिशन ने 220 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट बनाया था। इरीगेशन के फ्री में जमीन न दिए जाने के कारण लंबे समय से ये प्रोजेक्ट लटका हुआ था। पिछले दिनों यूपी कैबिनेट ने फ्री में ट्रांसमिशन को ये जमीन दिए जाने का प्रपोजल पास कर दिया था। इधर प्रमुख सचिव इरीगेशन ने भी जमीन देने का आदेश जारी कर दिया है।

इंजीनियर्स ने की नापजोख

प्रमुख सचिव का आदेश मिलने के बाद ट्रांसमिशन अफसर हरकत में आ गए। मंडे को एक्सईएन एनजी ऋषि, असिसटेंट इंजीनियर जीपी सिंह, एसडीओ संजय कुमार के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने 200 मीटर लंबाई व 50 मीटर चौड़ाई में बनने वाले इस ट्रांसमिशन के लिए नापजोख की।

187 करोड़ ख्ार्च होंगे

ट्रांसमिशन अफसरों के मुताबिक एक-दो दिन में इरीगेशन डिपार्टमेंट जमीन हैंडओवर भी देगा। इसके बाद बाउन्ड्रीवॉल बनाने का काम किया जाएगा। बाउंड्रीवाल, लैंड डेवलपमेंट, रोड और बिल्डिंग बनाने में करीब 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं इस पूरे प्रोजेक्ट पर 187 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। सोनिक 400 केवी से फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए 220 केवी की नई लाइन बनाई जाएगी। गंगा में टॉवर भी बनेंगे। इस ट्रांसमिशन स्टेशन में 60-60 एमवीए के दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।

'फूलबाग ट्रांसमिशन के लिए इरीगेशन से फ्री में जमीन का शासनादेश मिल गया है। बाउन्ड्रीवाल, लैंड डेवलपमेंट आदि काम शुरू करने के लिए जमीन की नाप की गई है.'

-आरके मिश्रा, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर ट्रांसमिशन

फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन से जुड़ेंगे सबस्टेशन

-फूलबाग, झाड़ी बाबा पड़ाव कैंट, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड, सर्किट हाउस(प्रपोज्ड), घंटाघर, दालमंडी, खासबाजार, छप्पर मूलगंज, सरसैयाघाट, कोपरगंज आलूमंडी, अफीमकोठी, हलीम मुस्लिम (प्रपोज्ड), चीना पार्क

ये होंगे फायदे-

1- आरपीएच 220 केवी में ओवरलोडिंग खत्म हो जाएगी।

2- आजाद नगर 132 केवी में ओवरलोडिंग की समस्या हल हो जाएगी

3- घंटाघर, खासबाजार, दालमंडी सहित एक दर्जन से अधिक केस्को सबस्टेशंस में हो जाएगी डबल सप्लाई