- यूपी बोर्ड एग्जाम के पहले ही दिन उजागर हुई जिम्मेदारों की चूक

- सेंटर्स के 100 मीटर के दायरे में बंद करवानी थीं फोटोकॉपी की दुकानें,

- धड़ल्ले से दुकानों पर होती रही फोटोकॉपी

GORAKHPUR: कई टीम और कैमरे की निगरानी में कड़ाई के साथ यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो गया। पहले दिन हाई स्कूल और इंटर का हिंदी का पेपर था। लेकिन एग्जाम के दौरान सेंटर्स के बाहर फोटो कॉपी की दुकानें चलती रहीं। जबकि नियमानुसार किसी भी सेंटर गेट के 100 मीटर के दायरे में जितनी भी फोटो कॉपी की दुकानें थीं उन्हें बंद रखना था।

दिनभर दौड़ती रही टीम, नहीं पड़ी नजर

यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारियों को लेकर काफी पहले से मीटिंग का दौर चला। हर बार मीटिंग में नियमों को दोहराया गया ताकि एग्जाम के दौरान कोई दिक्कत ना आए। लेकिन यूपी बोर्ड एग्जाम के पहले ही दिन एक चूक नजर आई। शहर के अधिकतर सेंटर्स के बाहर फोटो कॉपी की दुकानें खुली रहीं। वहां पर डेली की तरह भीड़भाड़ भी देखने को मिली। वहीं सिटी के सेंटर्स पर कई सचल दल टीमों ने भी दौरा किया लेकिन उन्हें ये चूक नजर नहीं आई।

जुबिली के सामने खुली थी दुकान

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम पहले दिन यूपी बोर्ड एग्जाम में बनाए गए सेंटर्स के राउंड पर निकली। टीम सबसे पहले सुबह की पाली में जुबिली इंटर कॉलेज पहुंची। जहां हाइटेक सर्विलांस सेंटर बनाया गया है। यहां पर करीब दर्जन भर स्कूलों का सेंटर आया है। जुबिली गेट के ठीक सामने साइबर हाउस जिसमें इंटरनेट, फोटो कॉपी, ऑनलाइन फॉर्म, पासपोर्ट साइज फोटो और लेमिनेश होता है। ये दुकान डेली की तरह एग्जाम टाइम में भी चलती मिली।

एडी, एमजी गेट पर भी खुली थी दुकान

इसके बाद टीम एडी स्कूल पहुंची तो यहां भी स्कूल गेट के ठीक सामने फोटो कॉपी की दुकान चलती मिली। इसी तरह जब टीम एमजी इंटर कॉलेज के पास पहुंची तो वहां भी गेट के पास स्थित फोटो कॉपी की दुकान चल रही थी। दुकानदार से पूछा गया कि आपको किसी ने दुकान बंद करने के लिए नहीं बोला था तो उसने कहा कि ऐसी कोई सूचना तो उसे नहीं मिली।

खुली रहीं दर्जनों दुकानें

पहली पाली हो या दूसरी पाली दोनों ही एग्जाम टाइम पर फोटो कॉपी की दुकान खुली रही। दूसरी पाली में जब टीम एमपी इंटर कॉलेज पहुंची तो यहां तो दर्जनों फोटो कॉपी की दुकानें भीड़ के साथ चल रही थीं। दुकानदारों को दुकान बंद करने की कोई सूचना नहीं मिली है। यही हाल पूरे शहर का रहा।