शाम पांच बजे तक चली वोटिंग में महज 38 फीसदी पड़े वोट

-शहर उत्तरी में सर्वाधिक कम वोटिंग तो फूलपुर रहा सबसे आगे

ALLAHABAD: तमाम उपायों और कवायदों के बावजूद फूलपुर उपचुनाव में वोटिंग 38 परसेंट पर सिमट गई। रविवार को हुई वोटिंग के दौरान मतदाताओं को बूथ तक लाने की शासन व प्रशासन की तमाम कोशिशें फ्लाप साबित हुई। वोटर्स घर से नहीं निकले। पोलिंग बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि, जिले में एक भी हिंसक घटना की सूचना नहीं रही और चुनाव शांतिपूर्ण रहा। कहीं-कहीं ईवीएम खराब होने की जरूर जानकारी मिलती रही।

धीमी गति से बढ़ा वोटिंग प्रतिशत

प्रशासन को उम्मीद थी कि मतदान के दिन लोग घर से निकलकर बूथ पर पहुंचेंगे। लेकिन ऐसा नहीे हुआ। जिसकी तस्दीक वोटिंग अपडेट से होती रही। सुबह सात से शाम पांच बजे तक एक बार भी वोटिंग गति नहीं पकड़ सकी। शहर से लेकर गांव तक यही हाल रहा। मतदान रफ्तार नहीं पकड़ने से प्रशासनिक अधिकारियों समेत राजनीतिक दलों के नेता व प्रतिनिधियों के चेहरे भी लटके रहे।

चार्ट- कब कहां कितने वोट

टाइमिंग फाफामऊ सोरांव फूलपुर शहर पश्चिम शहर उत्तरी औसत

9 बजे 6.5 5 5.5 1.5 1.5 4.8

11 बजे 15 12 16 13 5 12

1 बजे 22 19.8 25.3 19 10 19.2

3 बजे 31 28 33.4 25.4 15.4 26.6

5 बजे 43 45 46.32 31 21.65 38

यहां ईवीएम ने रुला दिया

पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार ईवीएम को लेकर अधिक शिकायतें नही आई। जानकारी के मुताबिक

-एंग्लो बंगाली इंटर व किदवई कालेज में सुबह वोटिंग शुरू होते ही ईवीएम में गड़बड़ी हो गई। आनन-फानन में ईवीएम बदलकर सुबह 7.40 बजे मतदान शुरू कराया गया।

-प्राथमिक विद्यालय दारागंज बालक में ईवीएम की गड़बड़ी से 9.10 से 9.30 बजे तक मतदान बंद रहा।

-राधारमण इंटर कॉलेज में 11.30 बजे से 11.45 बजे तक मतदान बाधित रहा।

-फूलपुर के बूथ संख्या 144 परवेजाबाद प्राथमिक विद्यालय में ईवीएम खराब होने से अफरा-तफरी रही। दो घंटे मतदान रुका रहा।

मतदान का बहिष्कार

इसी क्रम में लखनपुर कांदू गांव में जूड़ापुर हत्याकांड में निर्दोषों को फंसाए जाने का आरोप लगाकर लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। उन्होंने गांव में विकास कार्य नहीं किए जाने की शिकायत भी दर्ज कराई।

मुस्तैद रहे अधिकारी

मतदान के दौरान प्रेक्षकगण, कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा, डीएम सुहास एलवाई एवं एसएसपी आकाश कुलहरि ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया। साथ ही मतदानकर्मियों को शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने का आदेश देते रहे।

गर्मी ने भी लिया इम्तिहान

मार्च के दूसरे सप्ताह में ही पारा इस समय 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास घूम रहा है। रविवार को भी दिन में तेज धूप (34ब् डिग्री) रही और धूल भरी हवाएं चलती रहीं। यही कारण रहा कि लोग बूथ तक नहीं पहुंच सके। यही कारण रहा कि सुबह 11 बजे के बाद लोगों ने घर से निकलने का विचार ही त्याग दिया। शाम को भी वह किसी कारण नहीं निकल सके।

शांतिपूर्ण मतदान होने के चलते अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस, सुरक्षा बलों के साथ संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं को बधाई देता हूं। इनकी तत्परता से वोटिंग प्रक्रिया आसानी से पूरी कर ली गई।

-सुहास एलवाई, डीएम