-फिट इंडिया वीक के तहत फिजिकल एजुकेशन पर फोकस

-स्टूडेंट्स की फिजिकल फिटनेस के साथ ही टीचर भी होने चाहिए फिट

-स्टार रेटिंग के लिए टीचर्स कर सकते हैं अप्लाई

GORAKHPUR: फिटनेस को लेकर सभी काफी अवेयर हैं। पर्सनली सभी खुद को फिट रखने के लिए जॉगिंग, जिम के साथ और भी दूसरे तरीके अपना रहे हैं। घर के अलावा बच्चों का काफी टाइम स्कूल में बीतता है, लेकिन वहां पर फिट रहने के लिए क्या-क्या फंडे अपनाए जा रहे हैं, यह किसी को मालूम नहीं है। अब गवर्नमेंट स्टूडेंट्स की फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हो चुकी है। यही वजह है कि स्कूल की फिटनेस का क्या हाल है? यह जानने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पो‌र्ट्स ने फिट स्कूल वीक एंड फिट इंडिया स्कूल रेटिंग प्रॉसेस लांच की है। इसमें स्कूल को अपने प्रिमाइसिस पर फिट रहने के लिए अवेलबल फैसिलिटी के अकॉर्डिग ग्रेडिंग के लिए अप्लाई करना है, जिसकी जांच के बाद उन्हें स्टार रेटिंग दी जाएगी। इससे यह तय होगा कि स्कूल किस कदर फिट हैं और यह बच्चों को कितना फिट रख सकते हैं।

बच्चे चुन सकते हैं फिट स्कूल

सीबीएसई ने फिट स्कूल को लेकर कुछ मानक तय कर दिए हैं। सभी स्कूल्स को इसके अकॉर्डिग अपने स्कूल्स में फैसिलिटी अवेलबल करानी है। इसके बाद उन्हें रेटिंग के लिए अप्लाई करना है। इसमें स्कूल की फैसिलिटी, प्लेग्राउंड, फिजिकल एजुकेशन की परख के बाद स्कूल को स्टार रेटिंग दी जाएगी। इसका सबसे ज्यादा उन स्टूडेंट्स को होगा, जो फिटनेस को लेकर काफी अवेयर हैं और अपनी फिटनेस को बेहतर रखने के लिए अच्छे स्कूल का सेलेक्शन करना चाहते हैं। स्कूल को मिले सर्टिफिकेट के अकॉर्डिग ही बच्चे स्कूल का सेलेक्शन कर सकेंगे और खुद को फिट रख सकेंगे।

रेटिंग के लिए यह है जरूरी

-कम से कम एक फिट फिजिकल एजुकेशन टीचर होना जरूरी।

-स्कूल में प्ले ग्राउंड हो और कम से कम दो आउट डोर गेम्स खेले जाते हों।

-रोजाना फिजिकल एजुकेशन का कम से कम एक पीरियड हो।

-हर क्लास में फिजिकल एक्टिविटी जैसे स्पो‌र्ट्स, डांस, गेम्स और योगा हो रहे हों।

-सभी स्टूडेंट्स कम से कम 60 मिनट फिजिकल एक्टिविटी डेली करना मस्ट है।

थ्री स्टार के लिए यह जरूरी -

-सभी टीचर्स फिट हों और फिजिकल एक्टिविटी के लिए 60 मिनट खर्च कर रहे हों।

-स्कूल के पास दो फिजिकल एजुकेशन टीचर हों और वह कम से कम दो स्पो‌र्ट्स के महारथी हों।

-स्पो‌र्ट्स फैसिलिटी के लिए कम से कम चार स्पो‌र्ट्स ऑर्गनाइज किए जाते हों।

-सभी स्टूडेंट्स को दो गेम्स की ट्रेनिंग दी जाती हो, जिनमें से एक ट्रेडिशनल या लोकल गेम हो।

फाइव स्टार के लिए यह है जरूरी -

-थ््राी स्टार रेटिंग के सभी पैरामीटर्स फुल फिल कर रहा हो।

-इसके अलावा स्कूल हर महीने इंट्रा स्कूल स्पो‌र्ट्स कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किया जाता हो, इंटर स्कूल कॉम्प्टीशन में पार्टिसिपेट करता हो।

- फिजिकल एजुकेशन में सभी टीचर्स ट्रेंड हों।

- स्कूल के पास दो या उससे अधिक स्पो‌र्ट्स के कोच हों।

- स्कूल एनसीईआरटी बोर्ड का करिकुलर फॉलो कर रहा हो।

- स्कूल सभी स्टूडेंट्स का एनुअल फिटनेस असेसमेंट करता हो।

- स्कूल के पास अपना प्ले ग्राउंड हो, स्कूल टाइमिंग के बाद आउट साइडर्स को फैसिलिटी अवेल करने का मौका दिया जाए।

ऑनलाइन कर सकेंगे अप्लाई

स्कूल अपनी स्टार रेटिंग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें www.द्घद्बह्लद्बठ्ठस्त्रद्बड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद अपने स्कूल में अवेलबल फैसिलिटी के अकॉर्डिग अप्लाई कर सकते हैं। रेटिंग के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 दिसंबर तय की गई है। ज्यादा इंफॉर्मेशन के लिए स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन 18002085155 पर कॉल भी कर सकते हैं।

मेरे स्कूल में फिट इंडिया के तहत फैसिलिटी अवेलबल है। एनुअल फंक्शन के बाद इसके लिए अप्लाई किया जाएगा। हमें भी अपनी परख करनी है कि हमारी क्या रेटिंग हैं।

- दीपिका अरोड़ा, सरमाउंट इंटरनेशनल स्कूल

फिट इंडिया रेटिंग के लिए मैं स्कूल की तीन ब्रांचेज के लिए अप्लाई करूंगा। स्टूडेंट्स को बेहतर फैसिलिटी प्रोइवाइड कराने की कोशिश है। जो भी मुमकिन होता है वह फैसिलिटी अवेलबल कराता हूं।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

फिट इंडिया स्कूल रेंिटंग के लिए सीबीएसई ने कुछ नॉ‌र्म्स तय किए हैं। स्कूल के पास अगर वह फैसिलिटी अवेलबल है, तो वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। अभी यह मेंडेटरी नहीं किया गया है। इससे स्टूडेंट्स को काफी फायदा मिलेगा।

- अजीत दीक्षित, कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई