-- केडीए ने एनएमसीजी को भेजी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

-- तीन हिस्से में होंगे कार्य, केडीए और ईआईएल मिलकर करेंगे काम

KANPUR: ऐतिहासिक बिठूर के गंगा घाटों को चमकाने की तैयारी हो चुकी है। केडीए ने 114.12 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार कर नेशनल मिशन क्लीन गंगा को भेजा है। इस प्रोजेक्ट के तहत होने वाले कार्यो को केडीए और इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड मिलकर करेगा।

तीन हिस्से में

बिठूर के गंगा घाटों को लेकर तीन हिस्सों में प्रोजेक्ट बना हुआ है। इसमें करीब 100 मीटर का हिस्सा ध्रुवटीला की तरफ है। दूसरा हिस्सा 800 मीटर का परियर पुल से पत्थर घाट तक और तीसरा हिस्सा 300 मीटर का है। पहले और तीसरे हिस्से का डेवलपमेंट व ब्यूटीफिकेशन वर्क केडीए करेगा। वहीं दूसरे हिस्से की जिम्मेदारी इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड को दी गई है। इस प्रोजेक्ट में एकरूपता रहे, इसके लिए नेशनल मिशन क्लीन गंगा ने इन तीन अलग-अलग हिस्सों की एक साथ डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया था। इस प्रोजेक्ट को पहले ही स्टेट गवर्नमेंट के साथ-साथ एनएमसीजी से हरी झंडी मिल चुकी है। केडीए ने इस पूरे प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट तैयार कर ली है। जिसके मुताबिक इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड परियर पुल से पत्थर घाट वाले हिस्से में 80 करोड़ से डेवलपमेंट और ब्यूटीफिकेशन वर्क करेगा। वहीं केडीए अपने दोनों में हिस्से में 35 करोड़ के कार्य करेगा।

डेवलपमेंट, ब्यूटीफिकेशन व‌र्क्स

बिठूर गंगा प्रोजेक्ट के तहत पत्थर घाट, ब्रहावर्त घाट व ध्रुवटीला आदि रेनोवेशन, डेवलपमेंट व‌र्क्स के साथ ब्यूटीफिकेशन व‌र्क्स भी होंगे। इसमें वाटर मैनेजमेंट, साइनेज, डस्टबिन, सिविल व‌र्क्स, ट्वायलेट ब्लाक, चेजिंग रूम आदि शामिल हैं।