देहरादून (ब्यूरो)। उत्तराखंड में हवाई कनेक्टिविटी के प्रयासों में एक और सफलता मिली है। अब गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए नियमित हवाई सेवा शुरू कर दी गई है। फ्राइडे को सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हिंडन एयरपोर्ट पर हिंडन से  पिथौरागढ़ हवाई सेवा की औपचारिक  शुरुआत की। हेरिटेज एविएशन कंपनी का 9 सीटर विमान एक सप्ताह में 6 दिन के लिए रेगुलर उड़ान भरेगी। लेकिन, थर्सडे को सेवा पर ब्रेक रहेगा।

महज एक घंटे का सफर

बताया गया है कि रोजाना पिथौरागढ़ से सुबह साढ़े ग्यारह बजे प्रस्थान कर विमान साढ़े बारह बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा। जबकि हिंडन एयरपोर्ट से दोपहर एक बजे प्रस्थान कर दोपहर दो बजे विमान पिथौरागढ़ पहुंचेगा। गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू होने पर खुशी जताते हुए सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इससे प्रदेश के पिथौरागढ़ के अलावा अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर से देश की राजधानी तक पहुंचने में समय की काफी बचत हो पाएगी। सीएम ने कहा कि दिल्ली से पिथौरागढ़ तक सड़क मार्ग से जाने में काफी वक्त लगने के साथ ही महंगा भी हुआ करता था। लेकिन इस हवाई सेवा के शुरू होने से न केवल समय की बचत होगी, बल्कि लोगों को इसका लाभ भी मिल पाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह, सांसद नैनीताल अजय भट्ट, सांसद अल्मोड़ा अजय टम्टा आदि मौजूद रहे।

कैलाश मानसरोवर के यात्रियों को मिलेगा लाभ

सीएम ने कहा कि पिथौरागढ़ सीमांत डिस्टि्रक्ट होने के कारण यह हवाई सेवा सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। राज्य आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। कई बार गंभीर स्थिति होने के कारण पेशेंट्स को हायर सेंटर रैफर करना होता है। कम समय में दूरस्थ क्षेत्रों से हायर सेंटर तक पहुंचाने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में हवाई सेवाएं बहुत जरूरी हैं। कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी इस हवाई सेवा से लाभ मिलेगा।

सेवा से कइयों को मिलेगा लाभ

सीएम ने कहा कि पिथौरागढ़ में ट्यूलिप गार्डन तैयार किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य है कि नेशनल व इंटरनेशनल टूरिस्ट यहां आयें और नेचुरल ब्यूटी का लुत्फ लें। माउंटेनियरिंग के लिए पिथौरागढ़ आने वाले टूरिस्ट को भी इस हवाई सेवा के शुरू होने से लाभ मिल पाएगा। सीएम ने कहा कि राज्य में पिछले कुछ वर्षों से हवाई कनेक्टिविटी का विस्तार किया गया है।

उत्तराखंड में हवाई सेवाएं

- जौलीग्रांट एयरपोर्ट बन रहा है इंटरनेशनल लेवल एयरपोर्ट।

- हाल ही में शुरू हो चुकी हैं मुम्बई-देहरादून-वाराणसी हवाई सेवा।

- देहरादून को जोड़ा गया है मुंबई, वाराणसी, जम्मू व लखनऊ सिटी से।

- हैदराबाद, पटना, रायपुर, बैंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, अमृतसर, जयपुर गुवाहाटी भी हैं जुड़े।

- टिहरी झील में सी-प्लेन के लिए हो चुका है एमओयू साइन।

- देहरादून से पंतनगर व पिथौरागढ़ के लिए भी हवाई सेवा की जा रही संचालित।

dehradun@inext.co.in

Posted By: Inextlive Desk

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner