-रीजनल प्लेसमेंट सेल से जीटीआई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए बढ़ेंगे रोजगार के मौके

- इंटरव्यू फेस करना और ग्रुप डिस्कशन आदि के लिए कैंडिडेट्स को किया जाएगा तैयार

बरेली : अगर आप पॉलिटेक्निक कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो यह न्यूज आपके लिए ही है। आपको बता दें ज्यादा से ज्यादा कैंडिडेट्स को जॉब मिले और वहे इंटरव्यू में फेल न हो इसके लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग ने सीबीगंज के पॉलीटेक्निक कॉलेज में एक रीजनल प्लेसमेंट सेल ओपन की है। यह प्लेसमेंट सेल जीटीआई में स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू फेस करना और ग्रुप डिस्कशन आदि की ट्रेनिंग देगा। जिससे सभी स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट मिल सके। वहीं राज्य स्तर पर सेंट्रल प्लेसमेंट सेल ने बेहतर प्लेसमेंट के लिए निजी कंपनियों से भी करार किया है।

प्लेसमेंट बढ़ाने का प्रयास

राजकीय व अनुदानित पॉलीटेक्निक संस्थानों के आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल 50 से 60 परसेंट कैंडिडेट्स को ही प्लेसमेंट मिल पाता था। जिसे बढ़ाने के लिए ही प्लसेमेट सेल ओपन की गई है। वहीं कैंडिडेट्स का रजिस्ट्रेशन वेब पोर्टल upstpc.in के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही यह प्लेसमेंट सेल जॉब फेयर का भी आयोजन कराएगी। जिससे सभी स्टूडेंट्स को जॉब मिल सके।

फ‌र्स्ट ईयर से होगी वर्कशॉप

पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट ईयर से ही स्टडी के साथ वर्कशॉप आर्गेनाइज की जाएगी। फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए दो वर्कशॉप कराई जाएगी। जिसमें एक वर्कशॉप छह घंटे की होगी। वहीं सेकेंड ईयर के कैंडिडेट्स के लिए भी दो वर्कशॉप कराई जाएगी। दोनों वर्कशॉप करियर अवेयरनेस के लिए होंगी। जबकि फाइनल के कैंडिडेट्स को यह वर्कशॉप भी दो दिन कराई जाएगी। जिसमें जॉब प्रिपेरेशन और कंपनी में विजिट कराई जाएगी। कैंडिडेट्स का कोर्स कंप्लीट होने के बाद इंटर्नशिप और प्लेसमेंट कराया जाएगा।

बरेली रीजन के सभी कॉलेज को फायदा

प्लेसमेंट सेल का संचालन भले ही ब्वॉयज के पॉलीटेक्निक कॉलेज में संचालित हो। लेकिन इसका लाभ बरेली रीजन ही नहीं अन्य डिस्ट्रिक्ट को भी इसका लाभ मिलेगा। जिसमें पीलीभीत, बदायूं, पूरनपुर, शाहजहांपुर चंदौसी और बदायूं के कॉलेज प्लेसमेंट सेल के अन्तर्गत आएंगे। इन सभी कॉलेजेज में प्लेसमेंट सेल के इम्पलॉय कैंडिडेंटस को तैयार करेंगे।

==============

-पॉलीटेक्निक में एक प्लेसमेंट सेल का आयोजन किया गया है। प्लेसमेंट सेल में तैनात इंप्लॉय स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स को निजी कंपनियों में इंटरव्यू फेस करने सहित इंटर्नशिप और जॉब के लिए तैयारी कराते हैं। इससे निश्चित ही जीटीआई करने वाले कैंडिडेट्स को फायदा मिलेगा।

नरेन्द्र कुमार, प्रिंसिपल, राजकीय पॉलीटेक्निक ब्वॉयज सीबीगंज

==================

-आरपीसी के तहत पॉलीटेक्निक करने वाले कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट ईयर से ही तैयारी कराई जाती है। ताकि कैंडिडेट्स फाइनल तक जॉब के लिए खुद इंटरव्यू फेस कर सके, और वह अपनी क्वालिटी के दम पर ही जॉब पा सके। इसके लिए कैंडिडेट्स को इंटर्नशिप से लेकर जॉब तक सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

शैलेन्द्र कुमार, मैनेजर आरपीसी