- परियोजनाओं को पूरा करने के लिए मिले पर्याप्त धन

- 20 करोड़ से मोकामा रेल पुल का होगा दोहरीकरण

- ईसीआर के जीएम ने बताया एक अच्छा रेल बजट

PATNA CITY: रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने अपने पहले रेल बजट में अलग-अलग परियोजनाओं पर पूरा ध्यान दिया है। बिहार में ऐसी कई रेल परियोनाए हैं जो साल ख्0क्भ्-क्म् के हिसाब से काफी मायने रखती हैं। इन रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रेल मिनिस्टर ने पर्याप्त धन देने की बात कही है। इसके साथ ही ईस्ट सेंट्रल रेलवे के तहत क्क् नई रेल परियोजनाओं की दोहरीकरण के लिए भी अपनी मंजूरी दी है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जीएम ने इसे एक अच्छा रेल बजट बताया है।

ब्रिज व ट्रैक के लिए मिले धन

गंगा नदी पर पटना और मुंगेर में बन रहे रेल ब्रिज के लिए बजट में पर्याप्त धन दिया गया है। गिरीडीह-कोडरमा के लिए 80 करोड़, खगडि़या-कुशेश्वर स्थान के लिए क्भ् करोड़, कोडरमा-रांची के लिए फ्भ्0 करोड़, कोसी ब्रिज के लिए फ्0 करोड़, कोडरमा-तिलैया के लिए 80 करोड़, हाजीपुर-सुगौली वाया वैशाली के लिए 80 करोड़ रुपए दिए गए हैं। हालांकि एक भी नई परियोजना को मंजूरी नहीं मिली है।

कई रुटों का होगा आमान परिवर्तन

पहले की परियोजनाओं को पूरा करने के साथ ही कई रुटों पर आमान परिवर्तन के लिए भी अच्छा धन दिया गया है। इसमें मानसी-सहरसा, सहरसा-दोरम मधेपुरा, मधेपुरा-पूर्णिया के अमान परिवर्तन के लिए 7भ् करोड़ रुपए दिए गए हैं। जबकि जयनगर-दरभंगा-नरकटियागंज के लिए भ्0 करोड़, सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली एवं सहरसा-फारबिसगंज को ब्ख् करोड़ और जयनगर-विजलपुरा-वाडीदास को ब्ब् करोड़ रुपए दिए गए हैं। आमान परिवर्तन के तहत रक्सौल और नरकटियागंज के बीच भी काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद जयनगर का रूट दरभंगा-रक्सौल-नरकटियागंज और गोरखपुर होते हुए नई दिल्ली से जुड़ जाएगा। जो पैसेंजर्स के लिए एक नया रूट होगा। इस रूट से दिल्ली पहुंचना और भी आसान हो जाएगा।

दोहरीकण का रखा ख्याल

बजट में कई रूट के दोहरीकरण का पूरा ख्याल रखा गया है। महेशखूंट-थाना बिहपुर को ख्भ् करोड़, गढ़वा रोड-रमना को फ्0 करोड़, दानिया-रांची को ब्0 करोड़, जरंडीह-दानिया को ब्0 करोड़ और हाजीपुर-रामदयालु नगर को ब्0 करोड़ रुपए इस बजट में दिए गए हैं।

क्क् नए रूट का होगा दोहरीकरण

बजट में ईस्ट सेंट्रल रेलवे के तहत क्क् नए रूट पर दोहरीकरण की मंजूरी दी गई है। इसमें किउल-गया को फ्म् करोड़, हाजीपुर-बछवारा को क्म् करोड़, समस्तीपुर-दरभंगा को 9 करोड़, धनबाद-सोननगर तीसरी लाइन के लिए क्0ख् करोड़, रमना-सिंगरौली को फ्म् करोड़, रांची रोड-पतरातू को 7 करोड़, करेला रोड-शक्तिनगर को म् करोड़, रेणकुट-चौपन को भ् करोड़, रमना रोड-विहमगंज को ब् करोड़, करेला रोड-महदिया को ब् करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसके साथ ही मोकामा रेल पुल के दोहरीकरण को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए ख्0 करोड़ रुपए दिए गए हैं।