आगरा. प्रदेशभर में जोर-शोर से पौधरोपण अभियान चलाया गया. सरकारी विभागों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर सहयोग किया. जनपद में पुलिस विभाग को भी तीन हजार पौधों का टारगेट मिला था. मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने जब शहर के थानों में इस पौधरोपण की तहकीकात की तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई. थानों में पौधरोपण के लिए जगह ही नहीं हैं. ऐसे में टारगेट के अनुसार पौधरोपण के लिए सिर्फ खानापूर्ति की गई. जबकि, इन थानों के आसपास ही पार्क हैं. अगर संबंधित अफसर चाहते तो इन पार्को में पौधरोपण कर ग्रीनरी में इजाफा करने के साथ पौधों को भी उचित स्थान दे सकते हैें.

पौधों के पनपने पर आशंका

थाना सिकंदरा में करीब 100 पौधे आए थे. इनको थाना परिसर में मुख्य द्वार और आवासीय परिसर की तरफ लगाया गया है, लेकिन ट्री गार्ड नहीं लगाया गया है. ऐसे में इन पौधों के पनपने पर आशंका है. थाने में ग्रीनरी का लक्ष्य सिर्फ कागजों में ही पूरा होता दिख रहा है.

न्यू आगरा में जमीन का अभाव

भगवान टॉकीज चौराहा स्थित थाना न्यू आगरा के परिसर में जमीन का अभाव है. अब थाने में पौधे भी लग चुके हैं, लेकिन जिन पौधों को लगाने के लिए जमीन की आवश्यकता होती है, वो गमलों में लगे हैं. ऐसे में साफ है कि आदेशों पर अमल करने के लिए सिर्फ खानापूर्ति की गई, जबकि पौधों की देखभाल से किसी का कोई सरोकार नहीं है.

गमलों में लगाकर खानापूर्ति

शहर का प्रमुख थाना हरीपर्वत परिसर में तो पौधरोपण के लिए जगह ही नहीं है. विभाग की तरफ से पौधे तो आए, लेकिन परिसर में जगह नहीं हैं. ऐसे में थाना प्रभारी ने भी आला अफसरों के आदेश का पालन करते हुए गमलों में ही पौधे लगाकर खानापूर्ति कर दी.

बाइक को किनारे कर बनाई जगह

थाना शाहगंज में छोटा परिसर होने के कारण चालान की बाइक भी थाने में रखी हुई हैं. आदेश आया कि पौधरोपण होगा तो थाने में बाइकों को एक के ऊपर एक रख दिया गया. जिससे पौधों को लगाने के लिए जगह मिल सके.

यहां भी नहीं पर्याप्त जगह

जगदीशपुरा थाने में भी बाइक्स खड़ी हैं. पौधे लगाने के लिए जगह नहीं है. पौधे तो काफी आए थे, लेकिन जितनी जगह है उसी के हिसाब से पौधारोपण कर दिया गया है.

थाना यहां लगाए जा सकते हैं पौधे

सिंकदरा थाना- अकबर टॉम के लॉन में

न्यू आगरा - भगवान टॉकीज चौराहे पार्क में

हरीपर्वत - पालीवाल पार्क

जगदीशपुरा - अंबेडकर पार्क और अलकापुरी पार्क

लोहमंडी - ज्वाला टॉकीज के पास वाले पार्क में

शाहगंज - साकेत कॉलोनी के पार्क में