एक नया प्लेटफॉर्म बनने के बाद भी कुल 10 प्लेटफॉर्म ही रहेंगे

अभी तक गायब चल रहा प्लेटफार्म नंबर पांच भी अब अस्तित्व में आएगा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 के लिए जब पूरा शहर बदल रहा है तो फिर इलाहाबाद जंक्शन क्यों पीछे रहे। जंक्शन का प्लेटफार्म नंबर छह अभी जिस स्थान पर है, मेला शुरू होने से पहले वह चेंज हो जाएगा। वहीं पिछले कई वर्षो से लगातार गायब चल रहा प्लेटफार्म नंबर पांच अस्तित्व में आ जाएगा।

गायब है प्लेटफार्म नंबर पांच

इलाहाबाद जंक्शन पर ट्रेनों की संख्या इतनी ज्यादा है कि प्लेटफार्म कम पड़ रहे हैं। इसकी वजह से ट्रेनों को काफी देर तक आउटर पर खड़ा करना पड़ता है। प्लेटफार्म पर जगह मिलने के बाद ही ट्रेन को स्टेशन एरिया में लाया जाता है। अभी वर्तमान में इलाहाबाद जंक्शन पर कुल दस प्लेटफार्म हैं। लेकिन इनमें प्लेटफार्म नंबर पांच केवल नाम का है। उसका अस्तित्व न के बराबर है।

ट्रेनों की बढ़ती संख्या और पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए जंक्शन के सिविल लाइंस साइड पीछे की ओर एक नया प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। इसे प्लेटफार्म नंबर 11 कहा जा रहा है। लेकिन अब ये सामने आ रहा है कि ये तैयार होने के बाद 11 नहीं बल्कि प्लेटफार्म नंबर 6 हो जाएगा। इसके बाद प्लेटफार्म नंबर 5 जो अब तक अस्तित्व में नहीं है, वह अस्तित्व में आ जाएगा। इलाहाबाद से रवाना होने वाली ज्यादातर ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर 6 पर ही ट्रांसफर किया जाएगा। वहीं प्लेटफार्म नंबर 7, 8, 9 और 10 की स्थिति वही रहेगी।

नया प्लेटफार्म बनने के बाद भी जंक्शन पर 10 प्लेटफार्म ही रहेंगे, क्योंकि प्लेटफार्म नंबर पांच अस्तित्व में आ जाएगा। नया प्लेटफार्म नंबर 6 हो जाएगा। नए प्लेटफार्म पर इंटर लॉकिंग का काम तेजी से चल रहा है जो मंगलवार तक कम्प्लीट हो जाएगा। कुंभ मेला से पहले प्लेटफार्म नंबर 6 शिफ्ट हो जाएगा।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, एनसीआर, इलाहाबाद मंडल