- परिवहन निगम जल्द देगा खिलाडि़यों को फ्री सफर की सौगात

- तैयार की जा रही है योजना, खेल विभाग से मांगी गई गाइड लाइन

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: विश्व पटल पर देश और प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडि़यों को अब परिवहन निगम फ्री सफर की सौगात देगा। इन खिलाडि़यों के लिए विशेष स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाडि़यों के दमदार प्रदर्शन से प्रभावित होकर परिवहन निगम ने यह कदम उठाया है। गौरतलब है कि सरकार ने इन खेलों के पदक विजेताओं को राजपत्रित अधिकारी के पदों पर तैनाती का तोहफा दिया है।

गाइड लाइन बनाने का निर्देश

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने खिलाडि़यों को फ्री सफर की सुविधा देने के लिए गाइड लाइन तैयार किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को जारी किए हैं। गाइड लाइन बनने के बाद इसे परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में इसे पास कराकर लागू कर दिया जाएगा।

दूसरे राज्यों में सुविधा नहीं

यूपी परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अभी किसी दूसरे स्टेट की बसों में खिलाडि़यों के लिए कोई सुविधा नहीं है। यूपी परिवहन निगम पहली बार खिलाडि़यों के लिए फ्री सफर की सुविधा लांच करने जा रहा है। रोडवेज बसों में अब तक पूर्व सांसद, विधायक या फिर दिव्यांग यात्रियों को ही फ्री सफर की सुविधा मिलती है। रोडवेज में सफर करने वाले खिलाडि़यों को परिवहन निगम अपना ब्रांड एम्बेसडर भी बनाएगा।

बाक्स

इन्होंने बढ़ाया प्रदेश का मान

इस बार राष्ट्रमंडल खेलों में यूपी के चार खिलाडि़यों ने पदक जीते हैं। इनमें मेरठ की सीमा पुनिया ने डिस्कस थ्रो में, वाराणसी की पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग में, मुजफ्फर नगर की दिव्या काकरान ने कुश्ती और लखनऊ के जीतू राई ने शूटिंग में पदक हासिल किया है। इन खिलाडि़यों को मिलने वाली सुविधाओं को देखते हुए यंग खिलाड़ी भी अपने प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए दिन रात मेहनत करेंगे।

कोट

देश के लिए मेडल लाने वाले खिलाडि़यों को सम्मान मिलना चाहिए। जल्द ही खिलाडि़यों के लिए नियमावली तैयार कर उन्हें फ्री सफर की सुविधा दी जाएगी।

स्वतंत्र देव सिंह

परिवहन मंत्री

खिलाडि़यों के फ्री सफर के लिए गाइड लाइन तैयार किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। बोर्ड बैठक में इस मुद्दे को रखकर पास कराने के बाद खिलाडि़यों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

पी गुरु प्रसाद

प्रबंध निदेशक,

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम

परिवहन निगम ने खिलाडि़यों को फ्री सफर की सुविधा देकर उन्हें सम्मान दिया है। इससे खिलाडि़यों का मनोबल और बढ़ेगा।

चेतन चौहान

खेल मंत्री

परिवहन निगम के अधिकारियों ने गाइड लाइन की जानकारी मांगी है। सभी डिटेल उन्हें जल्द ही भेज दी जाएगी। खिलाडि़यों को जल्द ही यह तोहफा मिलेगा।

डॉ। आरपी सिंह

निदेशक, यूपी खेल निदेशालय

बाक्स

यहां पदक लाने वालों को मिलेगी सुविधा

ओलंपिक गेम्स

कॉमनवेल्थ गेम्स

एशियन गेम्स

व‌र्ल्ड चैम्पियनशिप

बाक्स

अभी इन्हें हैं फ्री यात्रा की सौगात

- परमवीर चक्र विजेता

- दिव्यांग यात्रियों को

- भूतपूर्व सांसद और विधायक को

- भूतपूर्व सैनिकों को

- स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को

- राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षक को

- मान्यता प्राप्त पत्रकार को

बाक्स

खेल जगत ने जताई खुशी

खेल जगत ने परिवहन निगम के इस कदम पर खुशी जताई है। यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव आनन्देश्वर पाण्डेय ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम ने खिलाडि़यों यह सुविधा देकर उनका सम्मान बढ़ाया है।