- बनारस समेत प्रदेश भर के 58 महिला-पुरुषों को मिलेगा मौका

-कुश्ती खिलाडि़यों की लगेगी बोली, एक से पांच लाख रुपए तक में होंगे निलाम

-8 नवंबर से शुरू होगा मुकाबला

अगर आप कुश्ती के दांव पेंच में माहिर हैं पर अपना दमखम नहीं दिखा पा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर बनारस में कुश्ती दंगल होने जा रहा है। यह आयोजन भारतीय कुश्ती संघ के सहयोग से होगा। इससे जहां पहलवानों को लार्ज स्केल पर खेलने का मौका मिलेगा, वहीं उनकी आर्थिक स्थिति भी बदलेगी।

बनारस से होगी शुरुआत

पूरे उत्तर प्रदेश में होने वाले दंगल की शुरूआत आठ नवंबर को बनारस से होगी। यहां दंगल का मुकाबला कुल आठ दिन तक चलेगा। इन मुकाबलों में प्रदेश भर के 58 पुरुष एवं महिला पहलवान हिस्सा लेंगे। बनारस में पहलवानों के ठहरने के लिए होटल्स और मुकाबलों के लिए लॉन व अन्य स्थानों की खोज शुरू कर दी गई है।

पहलवानों की होगी निलामी

आज जहां कुछ हजार रुपये वाली कुश्तियां होती हैं, उनमें अधिकतर बराबरी पर छूटती हैं। अब ऐसा नहीं होगा। मुकाबला शुरू होने से पहले ही पहलवान को मालूम होगा कि उसके खाते में कितने रुपये जमा हैं। दिवाली बाद पहलवानों की आइपीएल की तर्ज पर नीलामी होगी। इसकी शुरूआत एक लाख रुपये से होगी जो अधिकतम पांच लाख रुपये तक होगी।

बॉलीवुड सितारे करेंगे शिरकत

दंगल के सभी मुकाबले इंडोर हाल में होंगे। सभी मैच का लाइव टेलिकास्ट होगा। ताकि दुनिया भर के लोगों को पता चले कि उत्तर प्रदेश के पहलवान कितने प्रतिभाशाली हैं.आठ दिन तक चलने वाले दंगल के इस मुकाबले की सबसे खास बात ये है कि आईपीएल की तरह इसमें भी बॉलीवुड और टेलीविजन के सितारे अपना जलवा बिखेरेंगे। मुकाबलों को रोचक बनाने के लिए कुश्ती से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियों को भी एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।

----

दंगल में पहलवानों को एक सत्र के लिए लाखों रुपये मिलेंगे। इससे युवाओं का रूझान दुनिया के सबसे प्राचीन खेलों में शामिल कुश्ती की ओर बढ़ेगा। साथ ही वह आर्थिक तौर पर मजबूत होंगे।

-संजय सिंह बबलू, संयुक्त सचिव, भारतीय कुश्ती संघ

हमारा पहला प्रयास है कि दर्शकों को मुकाबले देखने में असुविधा न हो। दिवाली तक वेन्यू फाइनल कर दिया जाएगा। कुछ दर्शकों को पहलवानों के साथ सेल्फी लेने का भी मौका दिया जाएगा।

राजीव सिंह रानू, कार्यकारिणी सदस्य, उप्र कुश्ती संघ

एक नजर

58

महिला -पुरुष खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

08

नवंबर से शुरू होगा मुकाबला

08

दिन तक होगा दंगल

01

से 05 लाख तक की लगेगी खिलाडि़यों की बोली

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner