- रात में बढ़ रही चोरी की वारदातों को रोकने के लिए आईजी ने जारी किया आदेश, डेली रात दो बजे से सुबह छह बजे तक गश्त पर रहें नाइट शिफ्ट ऑफिसर्स

- रात्रि अधिकारी रखेंगे इलाके में गश्त पर निकले फैंटम दस्ते पर नजर, बीट से नदारद होने पर होगी कार्रवाई

VARANASI: देर रात टूट रहे ताले और चोरों की हो रही मौज को लेकर देर ही सही लेकिन आला अधिकारियों की नींद खुल गई है। लखनऊ में रात की ड्यूटी को चेक करने के लिए जब दो दिन पहले डीजीपी खुद सड़क पर उतरे तो उनके मातहतों को भी क्राइम कंट्रोल को लेकर सख्ती की याद आई और शुरू हो गई रात में होने वाली चोरियों को रोकने की कवायद। इस कवायद के तहत जिले के आला पुलिस अधिकारियों ने हर थानेदार को आदेश दिए हैं कि हर हाल में चोरी रोको। इसके लिए रात में मौजूद ऑफिसर को फील्ड में निकलकर पांच घंटे मेहनत करने को कहा गया है। आईजी जोन प्रकाश डी के मुताबिक अगर डेली रात दो बजे से सुबह छह बजे तक नाइट शिफ्ट में मौजूद पुलिसकर्मी ओर फैंटम दस्ता कहीं आराम करते या गायब मिला तो सख्त कार्रवाई होगी।

डेली देनी हे रिपोर्ट

आईजी जोन प्रकाश डी के मुताबिक लखनऊ पुलिस मुख्यालय की ओर से क्राइम कंट्रोल करने के लिए प्लैंिनंग को किया गया है। इस प्लैनिंग के तहत हर थाने पर रात की ड्यूटी पर मौजूद दरोगा को ये साफ-साफ कह दिया गया है कि रात दो बजे से सुबह छह बजे तक वो फील्ड में रहे और इलाके में गश्त पर लगाये गए फैंटम दस्ते पर नजर रखे। अगर कोई फैंटम दस्ते का जवान अपने ड्यूटी पॉइंट से गायब मिले तो इसकी रिपोर्ट अपने ऊपर के अधिकारी को दें। आईजी की मानें तो पुलिस पर पब्लिक को भरोसा बना रहे इसके लिए हर थानेदार को ये आदेश दिया गया है कि रात्रि अधिकारी से रात में हुई सारी एक्टिविटी की रिपोर्ट लेकर एसएसपी को प्रेषित करें। ताकि ड्यूटी के प्रति लापरवाह पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

एसएसपी खुद उतर रहे परखने

आईजी के इस फरमान के बाद पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। शासन और आईजी की ओर से हुई सख्ती के बाद अब एसएसपी जोगेन्द्र कुमार भी ढिलाई के मूड में नहीं हैं और रात के वक्त ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को क्रॉस चेक करने खुद निकल रहे हैं और अपने क्षेत्र से गायब होने पर फैंटम दस्ते के खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे हैं।