-एयरफोर्स अधिकारियों के ऑब्जेक्शन के बाद आननफानन में चौथा हैलीपैड बनाया जा रहा

- रिहर्सल में पाई खामी, दो हैलीपैड के बीच की दूरी मानक से कम पाई गई

KANPUR: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए रैली स्थल पर बनाया गया हैलीपैड रिहर्सल में फेल हो गया। अब एक और हेलीपैड आनन-फानन में बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। एयरफोर्स अधिकारियों के आब्जेक्शन के बाद चौथा हेलीपैड बनाया जा रहा है। वहीं अब हेलीकॉप्टर के आने के रूट में भी बदलाव किया गया है। रैली स्थल पर लगी कौशल विकास प्रदर्शनी के पंडाल के ऊपर से हेलीकॉप्टर नहीं गुजरेगा।

हेलीपैड बनाने में हुई खामी

19 दिसम्बर को निराला नगर रेलवे ग्राउंड पर सैटरडे को एयरफोर्स ऑफिसर्स ने हेलीकॉप्टर लैंडिंग का रिहर्सल किया। इस दौरान खामी यह पाई गई कि दो हेलीपैड इस तरह से बने हैं कि उनके बीच की दूरी मानक के मुताबिक बहुत कम पाई गई। अधिकारियों ने विचार-विमर्श के बाद यह तय किया कि एक और हेलीपैड बनाया जाए। अब कुल मिलाकर ग्राउंड में चार हेलीपैड रहेंगे। जिसमें रैली में प्रधानमंत्री के आने पर तीन का इस्तेमाल किया जाएगा। रिहर्सल में पहले दो हेलीकॉप्टर की लैंडिंग और टेक ऑफ कराया गया।

हैलीपैड पर कुत्ते, बाइक्स खड़ी रहीं

रिहर्सल में सैटरडे को कई अव्यवस्थाएं सामने आने पर एयरफोर्स, एसपीजी और प्रशानिक अधिकारी खूब नाराज हुए। हेलीपैड के पास कुत्ते टहलते मिले, साथ ही वहां कई लोगों की बाइक भी वहां खड़ी थीं।

मंच पर भीड़ देख एसपीजी टीम गुस्साई

प्रधानमंत्री जिस मंच से रैली को संबोधित करेंगे, उसे सैटरडे को एसपीजी को अपने कब्जे में लेना था, लेकिन मंच के हालात देख कर एसपीजी की टीम भड़क गई और मंच को टेकओवर नहीं किया। वहां पर नेता और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़, कई लोग उसमें मंच के साथ सेल्फी लेते नजर आए। ऐसे हालात देख कर एसपीजी ने रैली आयोजकों से पब्लिक को वहां से हटाने के लिए कहा। नीरज चतुर्वेदी ने माइक पर एनाउंस कर भीड़ खत्म करने के लिए कहा। इसी बीच भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर वहां पहुंच गए। इस पर फिर एक बार भीड़ मंच तक पहुंच गई। शाम को कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी भी रैली स्थल पर निरीक्षण करने पहुंचे।

12 प्रदेशों के कलाकार करेंगे नृत्य

प्रधानमंत्री की रैली में 12 प्रदेशों के कलाकार पारम्परिक वेशभूषा में नृत्य का प्रदर्शन करेंगे। नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े इन कलाकारों का पांच दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर सिंधी धर्मशाला, गोविंद नगर में सैटरडे को शुरू हुआ। इस दौरान रैली में किए जाने वाले नृत्य की रिहर्सल भी की गई।

यह रहेगा प्रधानमंत्री का शेड्यूल

सुबह 10:50 बजे - एयरफोर्स के प्लेन से दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना

सुबह 11:55 बजे - चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पर प्लेन लैण्ड करेगा

दोपहर 12:00 बजे - हेलीकॉप्टर से चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से रैली ग्राउन्ड रवाना होंगे

दोपहर 12:20 बजे - रैली ग्राउन्ड पर बने हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर लैण्ड करेगा

दोपहर 12:30 बजे - हेलीपैड से रैली स्थल पर पहुंचेंगे

दोपहर 12:30 से 12:55 बजे तक विभिन्न योजनाओं का शिलान्या, व लोकार्पण करेंगे

दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक रैली मंच पर रहेंगे, पब्लिक को संबोधित करेंगे

दोपहर 2:05 बजे - मंच से हेलीपैड की ओर रवाना होंगे

दोपहर 2:15 बजे - हेलीकॉप्टर हेलीपैड से टेक ऑफ करेगा

दोपहर 2:35 बजे - हेलीकॉप्टर चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेगा

दोपहर 2:40 बजे - एयरफोर्स के प्लेन से चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से रवाना होंगे

दोपहर 3:50 बजे - एयरफोर्स का प्लेन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेगा

- वापसी के समय प्रधानमंत्री लंच प्लेन में ही लेंगे