सिटी के स्कूल्स में हुआ प्रधानमंत्री के इंटरैक्शन प्रोग्राम का सीधा प्रसारण, बच्चों में दिखा उत्साह

ALLAHABAD: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्राइडे को नई दिल्ली के मानेकशॉ स्टेडियम से बच्चों से गुफ्तगूं शुरू की तो देश के भविष्यों में उत्साह की लहर दौड़ गई। पीएम के इंटरैक्शन प्रोग्राम का प्रसारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के थ्रू स्कूल्स में किया गया।

लैपटॉप, टैबलेट, एंड्रायड का जमाना

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने कहा कि स्टडी का ट्रेडिशनल तरीका बदल चुका है। ब्लैक बोर्ड की बजाय पढ़ाई प्रोजेक्टर पर हो रही है। बच्चों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड करवाया जा रहा है। बच्चे घर बैठे एनसीईआरटी की सभी बुक्स इंटरनेट पर खोलकर पढ़ सकते हैं। इसके लिए एनसीईआरटी ने बकायदा एप भी लांच कर दिया है जोकि फ्री ऑफ कास्ट है। उन्होंने कहा कि आज हर बच्चे के हाथ में लैपटाप, टैबलेट और एंड्रायड फोन के होने से स्टडी आसान चुकी है। इसी को पीएम ने हथियार के तौर पर अपनाया है जो डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करेगा।

गुरुजी भी हुए हाईटेक

फाफामऊ स्थित इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूशन देव प्रयाग टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर डॉ। एससी रोहतगी कहते हैं कि कॉलेजेस में स्मार्ट क्लासेस का चलन तेजी से बढ़ा है। छात्र-छात्राएं वाह्टसएप पर ग्रुप बनाकर डिस्कसन कर रहे हैं। ज्यादातर कॉलेजेस में कैम्पस वाई फाई है। जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी भी तेज हो गई है। छात्र तो हाईटेक हुए ही हैं, गुरुजी भी पीछे नहीं है। पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन इसका छोटा सा एग्जाम्पल है।

आई कनेक्ट

पीएम का प्रोग्राम बहुत अच्छा लगा। उन्होंने बच्चों से खुद भी बच्चा बनकर बात की। उनके मैसेज लर्निग की तरह हैं।

अक्षय

इससे पहले पीएम के प्रोग्राम मन की बात की भी खूब चर्चा हुई थी। उनका सीधे बच्चों से संवाद हमारे लिए विकास मॉडल की तरह है।

ऐश्वर्या

पीएम का डिजिटलाइजेशन का सपना हम सबके सपने से अलग नहीं है। यह जरूर है कि उनके मुंह से इस बात को सुनकर और ज्यादा प्रेरणा मिलती है।

कुसुम

स्टूडेंट लाइफ से ही हम मॉर्डनाइजेशन के इर्द गिर्द हैं। पढ़ाई का हाईटेक तरीका हमें काफी अच्छा लगता है। इससे बहुत कुछ आसान हो चला है।

सुनील

घर से लेकर बाहर तक सबकुछ स्मार्ट होता जा रहा है। रिसोर्सेस का इंक्रीज होते जाना अच्छी बात है। टीचर्स भी इससे खूब प्रेरित हैं।

तुषार