- पीएम परेड ग्राउंड में दोपहर 3:45 मिनट पर पहुंचेंगे, करीब 40 मिनट का होगा भाषण

- चुनावी सभा को फाइनल टच दिए जाने के लिए देर रात तक जारी रहा काम

- परिंदा भी पर न मार सके, पूरे ग्राउंड को सुरक्षा एजेंसियों ने घेरा

dehradun@inext.co.inDEHRADUN: आगामी 11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दून में गरजेंगे. इसके लिए पार्टी की ओर से तैयारियां को देर रात तक फाइनल टच दिया गया. खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने थर्सडे को परेड ग्राउंड स्थित चुनावी रैली स्थल का मुआयना किया. जहां उन्होंने पीएम की रैली को देखते हुए व्यवस्थाओं में कोई कोताही न बरते जाने के निर्देश दिए. बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर 3 बजकर 25 मिनट पर जीटीसी हेलीपैड पर पहुंचेंगे. उसके बाद 3 बजकर 45 मिनट पर उनकी फ्लीट परेड ग्राउंड रैली स्थल पर पहुंचेगी. इधर, सुरक्षा एजेंसियां सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर कई दिनों से जुटी हुई है. थर्सडे का सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रिहर्सल की.

खुद सीएम ने लिया जायजा

राज्य में फ‌र्स्ट फेज में 5 लोकसभा सीटों के लिए हो रहे इलेक्शन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी आज दून के परेड ग्राउंड में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. पार्टी का दावा है कि पीएम की रैली को सुनने के लिए करीब एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है. पिछले कई दिनों से पीएम की चुनाव रैली में व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाए जाने और रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी है. बताया जा रहा है कि 20 हजार से अधिक सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है. थर्सडे को स्वयं सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत चुनाव सभा स्थल परेड ग्राउंड पहुंचे. उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और फिर वापस लौट गए. पार्टी के मुताबिक टिहरी व हरिद्वार लोकसभा सीट के लोग पीएम को सुनने के लिए पहुंचेंगे. पीएम की रैली में सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की चूक न हो. इसके लिए कई दिनों से स्थानीय पुलिस व एसपीजी ने मोर्चा संभाला हुआ है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हर गेट पर मैटल डिक्टेक्टर मुस्तैद किए गए हैं. बकायदा मीडिया के लिए पास जारी किए गए हैं. रैली प्रचार प्रमुख राजेंद्र ढिल्लो का कहना कि पीएम मोदी को सुनने के लिए दूर-दराज के अलावा सरकारी कर्मचारी एंट्री पास की डिमांड कर रहे हैं.

मंच पर कौन-कौन शामिल होगा तय नहीं

पार्टी पदाधिकारियों की मानें तो पीएम मोदी के साथ चुनावी सभा के दौरान मंच पर कौन-कौन शिरकत करेंगे, स्पष्ट नहीं है. लेकिन दो संसदीय सीटों के प्रत्याशियों के अलावा सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष नरेश बंसल के अलावा विधायक शिरकत कर सकते हैं.

बनाया गया ग्रीन हाउस

पीएम परेड ग्राउंड के जिस मंच से अपनी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे, उसके बगल में ग्रीन हाउस तैयार किया गया है. जहां पीएम रैली को संबोधित करने के बाद कुछ देर के लिए आराम फरमा सकेंगे. ग्रीन हाउस में वॉश रूम, ब्रेक फास्ट जैसी सुविधाएं मौजूद रहेंगी.

40 मिनट का भाषणा होगा पीएम का

मिली जानकारी के अनुसार जीटीसी हैलीपैड पर सीएम का हेलीकॉप्टर 3:25 मिनट पर उतरेगा. उसके बाद पीएम वाया कार 3:45 मिनट पर परेड ग्राउंड चुनावी सभा पर पहुंचेंगे. करीब 40 मिनट के भाषण के बाद वे सीधे वापस जीटीसी हैलीपैड पहुंचेंगे. चुनाव सभा में पीएम की फ्लीट मंच के सीधे पीछे पानी की टंकी से अंदर मूव करेगी.

मोदी सेल्फी कटआउट पर छूटे पसीने

पीएम मोदी की रैली की व्यवस्थाओं के जायजा लेने के लिए सीएम थर्सडे शाम करीब साढ़े चार बजे परेड ग्राउंड पहुंचे. जहां पीएम नरेंद्र के कटआउट के साथ सेल्फी स्पॉट तैयार किया गया था. लेकिन पीएम का कटआउट सही न होने की वजह से सीएम खुद ही सही करने के लिए आगे बढ़े. सीएम चाह रहे थे कि पीएम के कटआउट की ऊंचाई ऊंची हो. करीब 7 मिनट तक एक्सरसाइज जारी रही. तत्काल प्रभाव से कटआउट को चस्पा करने वाला मैटेरियल मंगाया गया. उसके बाद पीएम के कटआउट को ऊंचा किया गया. तब जाकर सीएम ने पीएम के कटआउट पर सेल्फी ली और उसके बाद मंच पर चढ़े.

'मोदी अथक है, मोदी शतक है' बुक का विमोचन

प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर पीएम मोदी पर लिखी बुक मोदी अथक है, मोदी शतक है का विमोचन प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष नरेश बंसल ने किया. बुक के लेखक राधाकृष्ण पंत प्रयासी हैं, जो चमोली जिले के ग्राम खड़ा कोटी के निवासी हैं. उन्होंने पीएम के कार्यो से प्रभावित होकर लघु काव्य बुक का लेखन किया. बुक में लिखा है मैंने अपने जीवन में मोदी जैसा निर्भीक, राष्ट्र के प्रति त्याग और समर्पित व्यक्तित्व नहीं देखा. इस दौरान प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष ने बुक में लिखी गई कुछ पंक्तियों को पढ़कर भी सुनाया. इस दौरान प्रदेश मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र भसीन, उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला, प्रदेश प्रवक्ता विरेंद्र बिष्ट, कैलाश पंत आदि मौजूद रहे.

कईयों ने थामा बीजेपी का दामन

थर्सडे को कई संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. प्रदेश मुख्यालय में संगठनों के कई कार्यकर्ताओं को सीएम व प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष नरेश बंसल ने पार्टी की सदस्यता दिलाई. जबकि रायपुर से 2017 में विधानसभा का चुनाव लड़ चुके महेंद्र प्रताप नेगी ने भी अपने समर्थकों के साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. बीजेपी में शामिल होने वालों में पूर्व महानगर अध्यक्ष हिंदू जागरण मंच संतोष रावत, अध्यक्ष दून ऑटो यूनियन रायपुर वालेन्द्र तोमर सहित कई संगठनों के लोग शामिल रहे.

5 सीटों पर मोदी की रैली के असर का अनुमान

राज्य के 5 सीटों के लिए 11 अप्रैल को चुनाव होने हैं. आज पीएम नरेंद्र मोदी दून में चुनाव रैली को संबोधित करने के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि, रैली को हरिद्वार व टिहरी लोकसभा सीटों के लिए फोकस किया गया है, लेकिन पार्टी की कोशिश है कि पीएम की रैली का असर सभी सीटों पर रहे. इसीलिए राजधानी में पीएम की रैली रखी गई है. जिसके लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी 28 मार्च को कुमाऊं मंडल की दो सीटों नैनीताल व अल्मोड़ा के मद्देनजर रुद्रपुर में सभा को संबोधित कर चुके हैं.