नई दिल्ली (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वाराणसी के अपने लोकसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे, जहां वह 430 बेड के सुपर स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल सहित 30 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

महाकाल एक्‍सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, वह एक वीडियो लिंक के माध्यम से आईआरसीटीसी की 'महाकाल एक्सप्रेस' को भी हरी झंडी दिखाएंगे। देश की पहली ओवरनाइट प्राइवेट ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थलों उत्तर प्रदेश के वाराणसी को मध्य प्रदेश के उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर करेंगे राष्ट्र को समर्पित

पीएम मोदी पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आरएसएस के विचारक की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। पीएमओ ने कहा कि यह देश में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। संरचना को पूरा करने के लिए पिछले एक साल में 200 से अधिक कारीगरों ने दिन-रात काम किया। स्मारक केंद्र में उपाध्याय के जीवन और समय के बारे में जानकारी होगी। पिछले वर्ष के दौरान ओडिशा के लगभग 30 शिल्पकारों और कलाकारों ने इस परियोजना पर काम किया।

Kashi Mahakal express : अब तेजस से पहुंचिए बाबा विश्वनाथ और महाकाल के दरबार

30 परियोजनाओं को राष्ट्र को करेंगे समर्पित

बाद में, प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे, जहां वह 30 से अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 430 बेड का सुपर स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल और विश्वविद्यालय में 74 बेड का मनोरोग अस्पताल भी शामिल है। मोदी पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकूल में दो दिवसीय 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे जिसमें उत्‍तर प्रदेश भर के उत्‍पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। वह संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों से आने वाले खरीदारों और कारीगरों के साथ बातचीत भी करेंगे।

गुरुकुल के शताब्‍दी समारोह में लेंगे भाग

प्रधान मंत्री श्री जगद्गुरु विश्ववर्धय गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेने के लिए भी जाने वाले हैं और 19 भाषाओं में श्री सिद्धान्त शिखमणी ग्रन्थ के अनुवादित संस्करण और इसके मोबाइल एप्लिकेशन का विमोचन करेंगे। वाराणसी में अधिकारियों के अनुसार, पीएम मोदी एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे और चौकाघाट-लहारतारा ओवर-ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। वह बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk