कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम मथुरा में लगा पशु विज्ञान एवं आरोग्य मेला देखने भी देखने पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का मथुरा में उद्घाटन करने के बाद एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया।



किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन का बड़ा रोल

पीएमओ के ट्वीट के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा कि पशुधन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की वैरायटी को विस्तार देने के लिए जो भी कदम जरूरी थे वो उठाए गए हैं। किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों का भी बहुत बड़ा रोल है। पशुपालन हो, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन, इन पर किया गया निवेश, ज्यादा कमाई कराता है।


भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत
प्रधानमंत्री ने कहा ब्रजभूमि ने हमेशा से ही पूरे विश्व को, पूरी मानवता व जीवन को प्रेरित किया है। आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए, रोल मॉडल ढूंढ रहा है लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है। इनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है। पर्यावरण और पशुधन हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

पीएम मोदी कान्हा की धरती मथुरा से पशु निरोग अभियान का करेंगे ऐलान, देंगे प्लास्टिक मुक्त बनाने का संदेश
सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त देश को मुक्त करें

पीएम ने पॉलीथिन और प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित करने की अपील की। दूरदर्शन के ट्वीट के मुताबिक उन्होंने कहा कि हमें ध्यान रखना होगा कि जब हम बाजार निकलें तो हमारे हाथ में झोला हो, जिससे प्लास्टिक के पॉलीथिन की उपयोग न करना पड़े। हमें ये कोशिश करनी है कि इस वर्ष 2 अक्तूबर तक अपने घर, दफ्तरों व कार्यक्षेत्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें।

 

 

 

 

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk