सऊदी अरब के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सऊदी के किंग ने 64 साल पुराने रिश्ते की याद ताजा की

VARANASI

प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी सऊदी अरब क्या पहुंचे, वहां के किंग ने 64 साल पुराने वाराणसी से रिश्ते की याद ताजा कर दी है। उन्होंने शनिवार को एक के बाद एक दो ट्वीट कर पुरानी यादों को ताजा किया है। पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भी वाराणसी पर चर्चा हुई। पीएम ने गंगा घाट और आरती का बखान किया।

भारत दौरे का किया उल्लेख

सऊदी अरब के किंग ने ट्वीट में 27 नवम्बर 1955 के एक वाकये का जिक्र करते हुए सऊदी अरब के तत्कालीन किंग के 17 दिवसीय भारत दौरे का जिक्र किया है। उस दौरे में सऊदी के पूर्व बादशाह ने भारत के 8 प्रमुख शहरों का भ्रमण किया था। तब तत्कालीन बादशाह वाराणसी भी आए थे। उन्होंने अपने भाषण में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और पीएम जवाहर लाल नेहरु के कार्यकाल में भारतीय मुस्लिमों के सुरक्षित होने का जिक्र किया था।

ब्लैक एंड ह्वाइट तस्वीर पोस्ट

आजादी के बाद भारत में सऊदी अरब की ओर से सत्ता के किसी शीर्ष व्यक्ति की यह पहली भारत यात्रा थी। सऊदी अरब के किंग की ओर से उस समय के किंग की भारत यात्रा के दौरान खींची गई एक पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट फोटो भी जारी की गई है। इसमें तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु भी मौजूद हैं। बता दें कि वाराणसी के सांसद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दौरे पर हैं। पीएम ने वाराणसी की सभ्यता और संस्कृति से किंग को अवगत कराया। गंगा घाट और आरती का जिक्र भी किया। इस दौरान वहां के किंग ने पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'आर्डर ऑफ जायद' दिया।