newsroom@inext.co.in
KANPUR: PM Modi swearing in ceremony guest list के मुताबिक शपथग्रहण समारोह में करीब 6500 लोगों के शिरकत करने का अनुमान है। बिम्सटेक देशों के दिग्गज लीडर भी माैजूद रहेंगे। इस बार सभी प्रांतों के मुख्यमंत्रियों समेत विपक्ष से कांग्र्रेस के महासचिव राहुल गांधी, तृणमूल कांग्र्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी समेत कई नेता आमंत्रित है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी निमंत्रण भेजा गया है। इवेंट में शपथ लेने वाले मंत्रियों के अलावा कई सांसद भी मौजूद रहेंगे। प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद खुद भी मौजूद रहेंगे और उनके दिशा-निर्देशों के हिसाब से आयोजन में सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। उनके खास गाड्र्स पीएम मोदी को सलामी भी देंगे। कार्यक्रम में कई सीनियर डिप्लोमैट्स, आफिशियल्स और सिक्योरिटी पर्सनल्स भी इवेंट में शामिल रहेंगे।

बिम्सटेक देशों के राष्ट्राध्यक्ष आएंगे

बिम्सटेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने कार्यक्रम में पहुंचने की सहमति दे दी है और देश शाम से कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए राष्ट्राध्यक्षों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया। कार्यक्रम में मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, किर्गीस्तान के प्रेसीडेंट एस जीनबेकोव, बांग्लादेश के प्रेसीडेंट अब्दुल हामिद, श्रीलंका के प्रेसीडेंट मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली, म्यांमार के प्रेसीडेंट यू विन मिंट, भूटान के पीएम लोटे शेरिंग और थाईलैंड की ओर से विशेष दूत ग्रिसाडा बूनरैक अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

कार्यकर्ताओं को हां, दीदी की 'न'
पीएम मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल में हाल में इलेक्शन के पहले व उसके दौरान मारे गए 57 कार्यकर्ताओं के परिजनों को निमंत्रित किया गया है। उधर, पीएम ने पश्चिम बंगाल की सीएम और दीदी नाम ने मशहूर ममता बनर्जी ने पहले शपथ ग्रहण समारोह में आने को लेकर रजामंदी जताई थी, मगर अब उन्होंने इवेंट में ये कहकर आने से मना कर दिया है कि उनको लेकर जरूरत से ज्यादा राजनीति हो रही है।
 
जेटली को मनाने की कवायद
-कार्यक्रम से ठीक पहले बुधवार को अरुण जेटली ने पत्र लिखकर खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए पार्टी से निवेदन किया था कि वह उन्हें कैबिनेट में शामिल न करे।
-इस बात को लेकर पीएम मोदी ने बुधवार देर शाम तक राजनाथ सिंह व जेटली से मुलाकात की और माना जा रहा है कि वह जेटली को कैबिनेट में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिशें कर रहे हैं।
मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में उत्तराखंड से 100 बीजेपी नेता होंगे शामिल
पीएम मोदी की जीत देख TIME मैगजीन ने भी बदला रंग, पहले कहा था देश तोड़ने वाला अब बताया देश जोड़ने वाला
कैसा होगा कैबिनेट?

-पीएम मोदी की मौजूदा कैबिनेट में कौन शामिल होगा और कौन नहीं इसको लेकर कयासबाजी और अटकलों का दौर जारी है।
-माना जा रहा है कि कार्यक्रम में जो लीडर्स मिनिस्टर्स की हैसियत से शामिल होंगे उन्हें फोन करके शपथ ग्र्रहण के ठीक पहले उनके पदभार के बारे में सूचित किया जाएगा।
-जिन नए चेहरों के कैबिनेट में शामिल होने को लेकर सबसे ज्यादा चर्चाएं हैं उनमें सबसे आगे अमित शाह का नाम है।
-वहीं, जेपी नड्डा को पार्टी प्रेसीडेंट का पोस्ट मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं।

National News inextlive from India News Desk