कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए शनिवार को मालदीव पहुंच गए हैं। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने मेल हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के बाद राष्ट्रपति सोलीह को क्रिकेट का बल्ला दिया है। इसपर भारतीय क्रिकेट टीम का हस्ताक्षर भी है। बल्ला गिफ्ट देते हुए एक फोटो पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है, जिसके साथ लिखा है, 'क्रिकेट से जुड़े! मेरे मित्र, राष्ट्रपति सोलीह क्रिकेट के फैन हैं, इसलिए मैंने उन्हें एक क्रिकेट बैट गिफ्ट किया है, जिस पर #TeamIndia ने हस्ताक्षर किए हैं।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी इस यात्रा के दौरान मालदीव की संसद को भी हिंदी में संबोधित किया। यहां उन्होंने कई अहम बात रखी। मोदी के भाषण को पूरे देश में प्रसारित किया गया।

Connected by cricket!

My friend, President @ibusolih is an ardent cricket fan, so I presented him a cricket bat that has been signed by #TeamIndia  playing at the #CWC19. pic.twitter.com/G0pggAZ60e

— Narendra Modi (@narendramodi) 8 June 2019/>
अपने दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा में 8 जून को मालदीव पहुंचेंगे पीएम मोदी, यहां संसद को करेंगे संबोधित


भाषण को तुरंत स्थानीय भाषा में ट्रांसलेट करने पर चल रहा काम

संसद के मीडिया डायरेक्टर ने बताया, 'हमारे पास कुछ चुनौतियां हैं क्योंकि हमें कई चैनलों को भाषण का फीड देना है। फिलहाल, हम लाइव फीड में सुने जाने वाले भाषण को तुरंत स्थानीय भाषा में ट्रांसलेट करने पर काम कर रहे हैं।' पीएम मोदी मालदीव की संसद में संबोधित करने वाले दूसरे विदेशी राजनयिक हैं। 2011 में, पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मालदीव की संसद को संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता थे। मोदी की इस यात्रा के दौरान, दोनों देशों के बीच कस्टम्स, वाइट शिपिंग, सिविल सर्वेंट की ट्रेनिंग और इनसे जुड़ी कई अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। वह, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलीह के साथ दो पूरे हो चुके परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी का मिला सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव में शनिवार को देश के सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्ज़ुद्दीन' से सम्मानित किया गया। मोदी को यह सम्मान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह ने एक समारोह के दौरान दिया। विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्विटर पर लिखा, 'रूल ऑफ निशान इज्ज़ुद्दीन मालदीव का विदेशी माननीयों को दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान है।

International News inextlive from World News Desk