कुंभ के कार्यो का करेंगे लोकार्पण, 15 दिसंबर तक काम पूरे करने के आदेश

PRAYAGRAJ: दिव्य और भव्य कुंभ के आयोजन में लगी प्रदेश सरकार सभी स्थाई कार्यो का लोकार्पण पीएम नरेंद्र मोदी से कराना चाहती है। इस पर मुहर खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगा दी। वह शनिवार की शाम सर्किट हाउस में कुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री के प्रयागराज आने की पूरी संभावना व्यक्त की। कहा कि इससे पहले संबंधित विभाग अपने-अपने स्थाई कार्यो को पूरा कर लें।

15 को डेलीगेट, 16 को पीएम

बता दें कि प्रयागराज में 192 देशों के प्रतिनिधिमंडल आ रहा है। इसी बीच खुद पीएम 16 दिसंबर को प्रयागराज में दस्तक देंगे। यह रूपरेखा लंबे समय से बन रही थी। इसी के मददेनजर पिछले दिनों नगर विकास मंत्री ने तीन दिन के भीतर दो बार कुंभ के कार्यो की समीक्षा की। अचानक सीएम भी शनिवार को आ गए। यह सभी कवायद पीएम की मौजूदगी में कुंभ के कार्यो के लोकार्पण की है।

अस्थाई कार्यो की भी समय सीमा तय

मेले के अस्थाई कार्य 30 दिसंबर की समय सीमा में पूरा करने के आदेश सीएम ने बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि इसके बाद कुंभ का आगाज होगा और हमें पूरी तरह तैयार हो जाना है। जिससे देश और दुनिया से आने वाले अतिथियों का स्वागत कर दिव्य और भव्य कुंभ के दर्शन कराया जा सके। उन्होंने कुंभ की तैयारियों पर संतोष भी जताया। कहा जो काम अधिक अधूरे हैं उन्हें डबल मैनपावर लगाकर पूरा कराया जाए।

कराएं अतिथि देवा भव का अहसास

सीएम ने बैठक में कहा कि ऐसा नही है कि सभी काम मेला एरिया में हो रहे हैं और शहर के लोग अलग थलग महसूस करें। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियों से शहर की जनता को भी जोड़ें। उन्हें लगना चाहिए कि वह भी इस भव्य आयोजन का हिस्सा हैं। देश दुनिया से आने वाले मेहमानों के लिए उनके मन में भी अतिथि देवो भव की भावना का संचार हो।

बॉक्स

ठीक से नही निपटाई एनओसी प्रक्रिया

बेगम बाजार पुल के मामले में सीएम ने कहा कि अधिकारियों ने इस सेतु के निर्माण से पहले एनओसी की प्रक्रिया को भली प्रकार पूरा नही किया। जिससे इसका निर्माण बाधित हुआ है। उन्होंने इस पुल को पूरा कराने की बात कही। सर्किट हाउस के सभागार में इस मामले पर सीएम और अधिकारियों के बीच निस्तारण को लेकर लंबा मंथन चला। पत्रकारों के सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि किले के भीतर स्थित पौराणिक महत्व वाले अक्षयवट मंदिर के दर्शन के श्रद्धालुओं को मिलेगा।

सवा दो घंटे चली समीक्षा बैठक

इसके पहले सीएम योगी आदित्यनाथ तय समय से बीस मिनट पहले शाम 6:10 बजे सर्किट हाउस पहुंचे। 6:30 बजे से शुरू हुई कुंभ की समीक्षा बैठक में सवा दो घंटे तक मंथन किया। इसके बाद उनका काफिला स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के बेटा-बहू को आर्शीवाद देने के रवाना हुआ। सीएम के साथ नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल, डीएम सुहास एलवाई सहित तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।