मथुरा (ब्यूरो)। वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का शुभारंभ करने बुधवार को मथुरा आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब सवा घंटे यहां बिताएंगे। कान्हा की नगरी से वह पशुओं को निरोग करने के अभियान का ऐलान तो करेंगे ही देश में पॉलीथिन और प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित करने का ऐलान भी करेंगे। यहां वह करीब 14 हजार लोगों को संबोधित करेंगे।

टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बुधवार को वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। वह 11 बजे गो-पूजन करके पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करेंगे। मेले का निरीक्षण करने के बाद सीधे यूनिवर्सिटी के वीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचेंगे। फिर वह परिसर में बने सभास्थल पहुंचेंगे। इस दौरान वह पशु आरोग्य मेले का अवलोकन कर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

31 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला स्थापित

इसके लिए 40 सचल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए हापुड़ व बाबूगढ़ में 31 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इसका लोकार्पण भी यहीं होगा। पशुपालन विभाग की मुरादाबाद और आगरा की करीब 30 करोड़ की पॉलीक्लिनक, 117 करोड़ के 150 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला और गो संरक्षण केंद्र का भी लोकार्पण किया जाएगा। सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए बाबूगढ़ और हापुड़ में 30 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला का विस्तारीकरण का शिलान्यास।

माेदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, पीएम बोले हमें पता है चुनौतियों का सामना कैसे होता

झींगा मछली पालन की भी होगी घोषणा

ब्रज क्षेत्र के लिए मथुरा डेयरी उत्पादन क्षमता 60 हजार लीटर से एक लाख लीटर करने को 171 करोड़ की योजना की। मथुरा में खारे पानी मे झींगा मछली पालन की भी घोषणा प्रधानमंत्री करेंगे। सूबे के पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि कार्यक्रम में पशु मेले में चार हजार पशु पालकों ने पंजीकरण कराया है। यहां गाय के पेट में पॉलीथिन पहुंचने की प्रक्रिया और पॉलीथिन के पेट से सर्जरी करके निकाले जाने का सजीव प्रसारण किया जाएगा। इसके जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश मे पॉलीथिन और प्लास्टिक प्रतिबंध का एलान भी करेंगे। पीएम की जनसभा के लिए विशाल पंडाल बनाया गया है, जिसमें करीब 14 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

agra@inext.co.in

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk