RANCHI: प्रधानमंत्री आवास योजना वर्टिकल-3 के तहत अगस्त में 6725 आवासों का निर्माण शुरू हो जायेगा। साथ ही कई निर्माणाधीन भवनों का उद्घाटन अक्टूबर तक करा दिया जायेगा। पीएमएवाई व अन्य भवन संबंधित योजनाओं की समीक्षा के दौरान ये बातें नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जहां भूमि उपलब्ध है, वहां निर्माण कार्य शुरू कराने की जरूरत है। रांची नगर निगम, रामगढ़ व देवघर नगर परिषद के भवनों का उद्घाटन अक्टूबर तक कराने पर जोर दिया। मौके पर निदेशक नगरीय प्रशासन मृत्युंजय वर्णवाल, जुडको के परियोजना निदेशक तकनीकी राजीव कुमार वासुदेवा, भवन एवं परिवहन प्रभाग के महाप्रबंधक विनय कुमार राय समेत अन्य मौजूद थे।

12012 आवास के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी

जुडको के अधिकारियों ने बताया कि अगस्त माह तक कुल 6725 आवासों का निर्माण कार्य शुरू कर लिया जाएगा। इसमें जमशेदपुर के बागुनहातु में 2480, धनबाद होरलाडीह 1500, आदित्यपुर के काशीडीह में 2020 और सरायकेला के नोरोडीह में 60 तथा देवघर के मोहनपुर में 665 आवासों का निर्माण कराया जाना है। राज्य में वर्टिकल-3 के तहत अब तक 30214 आवास स्वीकृत और 8285 आवासों के निर्माण के लिए कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा 6780 आवासों के निर्माण पर सहमति दी जा चुकी है। 12012 आवासों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। राज्य में कुल 72041 आवासों की मांग है।

मूलभूत सुविधाओं का भी रखें ध्यान

पीएमएवाई के तहत बन रही कॉलोनियों के लिए सड़क, बिजली, पानी, सिवरेज, सेप्टेज का निर्माण हर योजना के साथ कराने का आदेश दिया गया है। चूंकि किसी भी कॉलोनी के लिए ये मूलभूत सुविधाएं जरूरी है। राज्य सरकार से अनुमति लेकर कालोनियों के रख-रखाव व वाणिज्यिक कायरें के संचालन का जिम्मा प्राइवेट कंपनियों, स्थानीय सोसाइटी से कराने का सुझाव दिया।