- घंटे के हिसाब से सजेंगे पटना के बाजार

- निजी एजेंसी के माध्यम से तैयार की जा रही है टाउन प्लानिंग

PATNA : पटनाइट्स को जाम से मुक्ति मिलने वाली है। पटना नगर निगम इसके लिए नई टाउन वेंडिंग की प्लानिंग बना रहा है। पटना नगर निगम की तरफ से 98 जगहों का चयन वेंडिंग जोन के लिए किया गया है। इस योजना के तहत हर वार्ड में एक सुव्यवस्थित वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। वेंडिंग जोन में ही उस इलाके के फुटपाथी दुकानदार निर्धारित समय में अपनी दुकान लगाएंगे। इससे फायदा यह होगा कि सड़क किनारे दुकानें नहीं लगने से सड़क की चौड़ाई बढ़ जाएगी। उस इलाके में जाम भी नहीं लगेगा। इस योजना में उस वेंडिंग जोन को भी शामिल किया गया है जहां पहले से तैयार है या अधूरा पाड़ा हुआ है। निगम के अधिकारियों ने बताया कि राजापुर पुल से हड़ताली तक और कदमकुआं वेंडिंग जोन के निर्माण में जो भी कमियां पाई गई थी उनको दूर करके निगम ने फिर से एक नई रिपोर्ट विभाग को सौंपी थी।

इलाके के अनुसार तय होगा समय

नगर निगम की नई योजना के अनुसार जिस इलाके में वेंडिंग जोन

बनना है, वहां सड़क किनारे लगने वाली दुकानों और जगह के हिसाब से बाजार लगाने का समय तय किया जाएगा। बाजार पूरी तरह से खुले होंगे, लेकिन उन्हें सजाने के लिए निगम एक सीमित एरिया तय करेगा। इसी के अंदर वेंडरों को दुकानें लगानी होंगी। ऐसे वेंडिंग जोन 2 से 4 घंटों के लिए घोषित किए जाएंगे।

जल्द शुरू होगा सर्वे

वेडिंग जोन के निर्माण सर्वे का काम जल्द शुरू होगा। निगम इसके लिए एजेंसी का चयन करेगा। जो दुकान और वेंडरों की पहचान करेगी। इसके अलावा वेंडिंग जोन, नो वेंडिंग जोन वाली सड़कों की पहचान कर एजेंसी नगर निगम को रिपोर्ट सौंपेगी। हालांकि, वर्ष 2016 में नगर निगम की तरफ से 4000 वेंडरों का सर्वे किया गया था लेकिन कई वेंडरों का कहना था कि उन्हें छोड़ दिया गया है। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि वेंडिंग जोन बनाकर तकरीबन 15 हजार से भी अधिक वेंडरों को व्यवस्थित कर उनकी पहचान की समस्या भी दूर की जा सकती है।

-98

जगहों पर तैयार किए जाएंगे वेडिंग जोन

-2

से चार घंटे तक वेडिंग जोन में सजेंगी दुकानें

वर्जन

ये काम टाउन वेंडिंग प्लान के तहत होगा एजेंसी के द्वारा इस काम को किया जाएगा। इसके तहत 98 वेंडिंग जोन बनेंगे जहां सड़क पर ट्रैफिक के अनुसार वेंडर को दुकान लगाने की परमीशन दी जाएगी।

-आरिफ हुसैन, नगर मिशन प्रबंधक, नगर निगम