- लखनऊ और आगरा के लोग पीएनजी कनेक्शन के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

- बिल पेमेंट की सुविधा भी उपभोक्ताओं को अब मिलेगी ऑनलाइन

LUCKNOW@inxt.co.in

LUCKNOW:

पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के कनेक्शन के लिए अब ग्रीन गैस लिमिटेड या फिर उनके सेंटर्स पर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। उपभोक्ताओं को पीएनजी कनेक्शन देने के लिए ग्रीन गैस लिमिटेड ने सोमवार से ऑनलाइन आवेदन लिए जाने की शुरुआत कर दी है। कनेक्शन लेने के साथ ही उपभोक्ता पीएनजी का बिल भी ऑनलाइन भुगतान कर करेंगे। ऑनलाइन की सुविधा लखनऊ के साथ आगरा में भी मिलेगी।

ये आती थी दिक्कत

ग्रीन गैस लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार अभीपीएनजी कनेक्शन के लिए कंपनी के प्रतिनिधि घर-घर जाकर रजिस्ट्रेशन फार्म भरवाते हैं। कई बार घरों पर लोग नहीं मिलते हैं। इनमें से बहुत से ऐसे होते हैं जो पीएनजी कनेक्शन लेना चाहते हैं लेकिन व्यस्तता के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं। इन्हीं लोगों को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है।

कहीं से भी करें आवेदन

पीएनजी कनेक्शन क लिए अब आप ग्रीन गैस लिमिटेड की वेबसाइट www.gglonline.net पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि पीएनजी की पाइप लाइन उसके क्षेत्र में हो। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी के साथ ही पहचान पत्र और आवास प्रमाण पत्र जैसे कि बिजली का बिल, हाउस टैक्स की स्कैनड कॉपी अपलोड करनी होगी। आवेदनकर्ता द्वारा भरी गई जानकारियों एवं दस्तावेजों का मिलान किया जाएगा। यदि वह कंपनी की नियमों अनुरूप मिले तो आवेदनकर्ता के मोबाइल एवं ईमेल आईडी पर पेमेंट का एक लिंक शेयर किया जाएगा। इसके बाद आवेदनकर्ता पीएनजी कनेक्शन के लिए जरूरी जमा राशि का भुगतान ऑनलाइन कर सकेगा

ऑनलाइन पेमेंट भी

अब आप पीएनजी के बिल का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए भारत सरकार की भारत बिल पेमेंट सिस्टम के साथ कंपनी ने अनुबंध किया है। बिल पेमेंट के लिए आप इंटरनेट बैंकिंग, पेमेंट वॉलेट या यूपीआई एप्स जैसे कि पेटीएम, फोनपे, गूगल पे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उपभोक्ता अपने पिछले पीएनजी बिल की कॉपी भी डाउनलोड कर सकेंगे।

कोट

लखनऊ और आगरा में ऑनलाइन सेवा की शुरुआत हो गई है। अब उपभोक्ताओं को कनेक्शन और बिल भुगतान के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

संजीव मेधी, एमडी, ग्रीन गैस लििमटेड

इसे भी जानें

लखनऊ का कस्टमर केयर नंबर- 0522- 4088545भ्/542

इमरजेंसी नंबर-0522 -4088530 (24 घंटे), 8126904002

बाक्स

इन क्षेत्रों में लगेंगे कैंप

रश्मि खंड, शारदा नगर, साउथ सिटी, वृंदावन योजना-3, 4, 6, 9, 12, 14,15, 16, 17, 18, 20. सेक्टर जी, एलडीए कॉलोनी, कानपुर रोड। सेक्टर पी, मानसरोवर योजना, कानपुर रोड। सेक्टर के-1, आशियाना कॉलोनी। सेक्टर एम आशियाना, गोमती नगर एक्सटेंशन, निशातगंज, विभूति खंड, एल्डिको ग्रीन्स, विपिन खंड, विपुल खंड, विशेष खंड, विकल्प खंड, लखनऊ कैंट। इन इलाकों में अधिकांश अपार्टमेंट में कनेक्शन देने की व्यवस्था भी की गई है।