- दो माह से लूट के खुलासे में जुटी थी दून पुलिस

- पुलिस की चार टीमें जुटी थीं खुलासे में

- गोवा, दिल्ली तक की छाननी पड़ी खाक

- 3 आरोपी अरेस्ट, 3 की तलाश अब भी

देहरादून,

प्रेमनगर थाना एरिया में तमंचे के बल पर लूट की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने गैंग के 3 बदमाशों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है, उनके कब्जे से एक पिस्टल और लूटी गई ज्वैलरी का जखीरा बरामद हुआ है। वारदात में तीन और आरोपी शामिल थे, जो अब तक फरार हैं।

7 अक्टूबर को हुई थी वारदात

बीते 7 अक्टूबर को प्रेमनगर स्थित देव ज्वैलर्स नाम की शॉप से दो हथियारबन्द बदमाशों ने लाखों की ज्वैलरी और कैश लूट लिया था। एसएसपी अरुण मोहन जोशी खुद मौके पर पहुंचे थे और लूट के खुलासे के लिए एसपी सिटी श्वेता चौबे के डायरेक्शन में पुलिस टीमों का गठन किया था। पीडि़त देवेंद्र कुमार पुत्र रामजी शाह निवासी मीठी बेरी प्रेमनगर द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ थाना प्रेमनगर में केस दर्ज किया गया था। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस को बाइक सवार 2 बदमाशों द्वारा वारदात को अंजाम देने के इनपुट मिले थे। वारदात को अंजाम देने के बाद बाइक सवार दूधली रोड से रायवाला होते हुए हरिद्वार की ओर निकल फरार हो गए थे। पुलिस तफ्तीश में पता चला कि दोनों बदमाश हरिद्वार से दून में दाखिल हुए थे, हरिद्वार से दून पहुंचने में उन्होंने करीब 6 घंटे का समय लिया था, रूट के सीसीटीवी कैमराज के बारे में उन्हें पूरी जानकारी थी। जबकि दून में वारदात को अंजाम देने के बाद वे 50 मिनट के भीतर ही जिले की सीमा से बाहर हो गए थे।

हरिद्वार के एक होटल में रुके थे बदमाश

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि बदमाश हरिद्वार हर की पैड़ी स्थित एक होटल में ठहरे थे। होटल रजिस्टर के मुताबिक दोनों में से एक की पहचान सोनू यादव के रूप में हुई और होटल के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में दोनों का हुलिया भी ट्रेस हुआ। दोनों के हुलिए का मिलान डीसीआरबी के जरिये पूर्व में प्रकाश में आये अपराधियों से करने पर दूसरे अभियुक्त की पहचान करण शिवपुरी के रूप में हुई।

दून से दिल्ली, फिर गोवा फरार

आरोपी करण शिवपुरी की पड़ताल की तो वह कुख्यात बदमाश निकला जो पहले भी चेन स्नैचिंग व लूट की वारदातों में जेल काट चुका था। होटल से मिले बदमाश सोनू यादव के सम्बन्ध में जानकारी मिली कि वह वारदात को अंजाम देने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाईट लेकर करण के साथ गोवा फरार हो गए थे।

गोवा का मिशन फेल

बदमाशों के गोवा फरार होने के इनपुट मिलते ही एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने पुलिस की एक टीम को बाइ एयर गोवा भेजा। टीम ने गोवा पुलिस के साथ एयरपोर्ट पर सीसीटीवी कैमरा फुटेज चेक किये और गोवा में दोनों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया। पुलिस को इनपुट मिले कि गोवा में दोनों लगातार होटल बदल कर फरारी काट रहे हैं। बदमाश इतने शातिर थे कि एक दिन में दो से तीन बार होटल बदलते रहे। इसी बीच पुलिस को पता चला कि दोनों ने किसी लोकल व्यक्ति की आईडी पर कार रेंट पर ली है, पुलिस ने कार का पता कर घेराबंदी की कोशिश की लेकिन दोनों वहां से फरार होने में कामयाब रहे। पुलिस का गोवा मिशन फेल हो गया।

दिल्ली में चार पुलिस टीमों का डेरा

गोवा में कामयाबी न मिलने पर बदमाशों के संभावित ठिकानों पर नजर रखने के लिए पुलिस की कोर टीम का गठन किया गया। एसएसआई संजय मिश्रा को इस टीम का इंचार्ज बनाया गया। दोनों बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी खुद थाना इंचार्ज नेहरू कॉलोनी और प्रेमनगर आईओ के साथ लगातार रिव्यू करते रहे, लेकिन कोई लीड नहीं मिल रही थी। 26 नवंबर को दून पुलिस की दिल्ली में तैनात टीम को इनपुट मिले कि आरोपी सोनू यादव किसी सोनू लंगड़ नाम के व्यक्ति से मिला है। कोर टीम इंचार्ज द्वारा एसएसपी से इन्फॉर्मेशन शेयर की गई। एसएसपी के डायरेक्शन में कोर टीम इंचार्ज संजय मिश्रा टीम के साथ दिल्ली रवाना हुए। इसके बाद 4 दिसंबर को प्रेमनगर थाना इंचार्ज एसआई धर्मेन्द्र रौतेला के नेतृत्व में तीसरी पुलिस टीम भी दिल्ली गई। दोनों टीमों ने राजनगर, पालम एक्सटेंशन, द्वारिका, महिपालपुर और पहाड़गंज इलाकों में दोनों की धरपकड़ के लिए रेड की। लेकिन बदमाश नहीं पकड़े गए। इसके बाद नेहरू कॉलोनी थाना इंचार्ज एसआई दिलबर सिहं नेगी के नेतृत्व में चौथी टीम दिल्ली रवाना की गई।

मिशन दिल्ली रहा सक्सेसफुल

12 दिसबंर की शाम इन्फॉर्मर ने दून पुलिस को सूचना दी कि आरोपी करण शिवपुरी और सोनू यादव अपने एक अन्य साथी सतीश के साथ पहाड़गंज इलाके में आये हैं। वे यहां दून में लूटी गई ज्वैलरी को बेचने की फिराक में हैं। सूचना पर पुलिस टीमें एक्टिव हुईं और तत्काल मौके पर पहुंच तीनों को गिरफ्तार कर लिया। तीनों की निशानदेही पर लूट की ज्वैलरी भी पुलिस ने बरामद की।

----------------------

ये शातिर किए अरेस्ट

- करण शिवपुरी पुत्र राकेश शिवपुरी, निवासी मानपुर, कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल।

- सोनू यादव पुत्र सुरेश यादव, निवासी महिपालपुर थाना वसन्त कुंज, नई दिल्ली।

- सतीश पुत्र विजय कुमार, निवासी रिवाड़ी हरियाणा।

ये हैं वांटेड

- शिवेंद्र उर्फ शिवी पुत्र दयाचन्द निवासी 263 निवासी नई दिल्ली।

- मनजीत पुत्र राजसिंह निवासी द्वारिका नई दिल्ली।

- सूर्य प्रकाश सोनी पुत्र वृजपाल निवासी दशमेष विहार, रायपुर, देहरादून।

मास्टरमाइंड करण की क्राइम हिस्ट्री

36 केस दर्ज

23- दिल्ली के थानों में

11 देहरादून के थानों में

2 यूपी के थानों में

(बाकी दोनों आरोपियों की क्राइम हिस्ट्री खंगाली जा रही है.)

लूट की ज्वैलरी का जखीरा बरामद

अभियुक्त सतीश कुमार

160- नोज पिन

31 पेयर कान की बाली

10 लॉकेट

9 अंगूठी जेंट्स

5 अंगूठी लेडीज

5 चेन

4 मंगलसूत्र

3 जोड़ी कुंडल

3 सोने के बिस्किट

3 पेयर टॉप्स

2 गले के हार

2 मांग टीका

1 पेंडेंट

1 पेयर झुमके

अभियुक्त सोनू यादव

पिस्टल 32 बोर

2 अंगूठी

1 चेन

अभियुक्त करण शिवपुरी

3 अंगूठी

1 चेन

-------------------------

धरपकड़ करने वाली टीम

3 थाना इंचार्ज (प्रेमनगर, बसंत विहार, नेहरू कॉलोनी)

2 एसआई

10 कॉन्स्टेबल