-रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर की गई चेकिंग, सेंसिटिव एरिया में फोर्स किया गया तैनात

- प्रशासन ने आठ जगहों पर बनाया पार्किंग जोन, तीन दिन नहीं होगी भारी वाहनों की एंट्री

बरेली : 23-25 अक्टूबर को इस्लामिया ग्राउंड और मथुरापुर होने वाले आला हजरत के उर्स को लेकर प्रशासन अभी से अलर्ट हो गया है। पुलिस ने जंक्शन, पुराना रोडवेज और सैटेलाइट बस स्टैंड समेत शहर के कई जगहों पर चेकिंग की। साथ ही सेंसिटिव एरिया में पुलिस और आरआरएफ तैनात कर दिया गया है। वहीं संडे को चेहल्लुम को निकलने वाले जुलूस को लेकर भी प्रशासन सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सुरक्षा के लिए 15 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। आपको बता दें इस बार उर्स पर जाम की समस्या से निपटने के लिए शहर में आठ स्थानों पर पार्किंग जोन बनाया है। साथ ही तीन दिन के लिए रूट डायवर्जन भी किया है।

ड्रोन से होगी निगरानी

उर्स में आस-पास के डिस्ट्रिक्ट के साथ ही विदेशों से भी बड़ी संख्या में जायरीन आते हैं। इसको देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिले की फोर्स के साथ ही बाहरी जनपदों की फोर्स को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है। वहीं सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा मंच पर भड़काऊ तकरीर देने वाले मौलानाओं की वीडियोग्राफी की जाएगी।

24 घंटे मिलेगी मेडिकल फेसिलिटी

जायरीन को 24 घंटे इंस्लामियां ग्राउंड पर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। एलोपैथिक के साथ ही होम्योपैथिक की दवा भी जायरीन को मिलेगी। तीन शिफ्टों में चौबीस घंटे जायरीन को चिकित्सा सुविधा मिलेगी। हर शिफ्ट में एक डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय मौजूद रहेंगे। शिविर मे दो बेड भी और एम्बुलेंस भी मौजूद रहेगी ।

यहां बनाई जाएगी पार्किंग

कई प्रदेश, जिले व मंडल से उर्स में शामिल होने के लिए भारी तादात में जायरीन अपने वाहनों से शहर में पहुंचेगें । प्रशासन ने कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की है। रेलवे यार्ड, मालगोदाम रोड पर टैक्टर और बसों की पार्किंग की जाएगी। अनाथालय डीएवी इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर कार, बाइक व छोटे वाहनों की पार्किंग की गई है। रेलवे मनोरंजन सदन के पास बस और कार की पार्किंग बनाई गई है। जीआईसी पार्किंग स्थल पर जायरीनों की बसों और कार की पार्किंग बनाई गई है। विशप इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर बसों की पार्किंग, तिलक इंटर कॉलेज, बरेली कॉलेज इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर पार्किग बनाई गई है।

शहर में यह होगा रूट डायवर्जन

उर्स के तीनो दिन ऑटो, मैजिक, टैम्पो एवं प्राइवेट वाहन चौपुला से कुतुबखाने की तरफ, अय्यूब खान से नावेल्टी की तरफ, सिकलापुर से नावेल्टी की तरफ कोहाड़ापीर से कुतुबखाना की तरफ पर रोक लगेगी।

तीन दिन यहां रहेगा रूट डायवर्ट

1 .रामपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहन परसाखेड़ा से बड़ा बाईपास होकर नैनीताल, पीलीभीत और लखनऊ की ओर जा सकेंगे।

2. लखनऊ की ओर से आने वाले बड़े वाहन इंन्वर्टिस तिराहे से बड़ा बाईपास होते हुए पीलीभीत, रामपुर और नैनीताल तरफ से जा सकेंगे।

3. रामपुर एवं लखनऊ की तरफ से बदायूं जाने वाले वाहन इंवर्टिस तिराहे से टीपीनगर से सैटेलाइट से चौकी चौराहा होते हुए बदायूं जाएगें।

4. बदायूं की तरफ से आने वाले भारी वाहन इसी रास्ते से होकर नैनीताल रामपुर, पीलीभीत और लखनऊ जा सकेंगे।

5. 23 और 24 अक्टूबर को कोई भी बड़ा वाहन परसाखेड़ा तिराहा, इज्जतनगर स्टेशन तिराहा डेलापीर तिराहा, बेरियर नंबर दो, बीसलपुर चौराहे से शहर में इंट्री नहीं कर सकेंगे।

6. उर्स के दौरान तीनों दिनों तक चौपला चौराहे से मिनी बाईपास तिराहा तक और चौकी चौराहे से अय्यूब खान चौराहे तक रोडवेज बसों पर प्रतिबंध रहेगा।

वर्जन

शहर के आठ स्थानों पर पार्किंग बनाई गई है। इस अलावा चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस फोर्स लगाई जाएगी। मंच पर भड़काऊ भाषण देने वाले मौलानाओं पर फौरन एफआईआर दर्ज होगी।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिट

777777777777777777777777777777777777777

जंक्शन के बाहर होगा अस्थाई बस स्टैंड

बरेली। रेलवे जंक्शन के बाहर परिवहन निगम अस्थाई बस स्टैंड बनाएगा। यह बस स्टैंड सिर्फ एक दिन के लिए होगा। इसका उद्देश्य ट्रेन में जगह न मिलने वाले परेशान जायरीनों की सुविधाएं उपलब्ध कराना है। इसके लिए रुहलेखंड और बरेली डिपो की कुल 20 बसों को 24 अक्टूबर की रात खड़ी कर दिया जाएगा, जो 25 अक्टूबर की रात तक हल्द्वानी, रामपुर, शाहजहांपुर, बदायूं आदि रूटों पर संचालित की जाएंगी।

सैटेलाइट से चलेंगी एक हजार बसें

सैटेलाइट बस स्टैंड पर रुहेलखंड, बरेली, पीलीभीत, बदायूं आदि डिपो की करीब एक हजार बसें विभिन्न रूटों पर संचालित की जाएंगी। इसके लिए निगम की ओर से व्यवस्था की जा रही है।

25 को बंद रहेगा पुराना बस स्टैंड

जायरीनों की भीड़ को देखते हुए पुराने बस स्टैंड को 25 अक्टूबर को बंद किया जाएगा। यहां कि करीब 350 बसों को सैटेलाइट से संचालित किया जाएगा।

वर्जन

25 अक्टूबर को उर्स के कारण भीड़ अत्यधिक होगी। इस कारण पुराने बस स्टैंड की बसों को सैटेलाइट से संचालित किया जाएगा। इसके अलावा इस बार 20 बस रेलवे स्टेशन से एक दिन के लिए चलाई जाएंगी.-चीनी प्रसाद एआरएम बरेली डिपो