SARAIKELA: सरायकेला-खरसावां जिला पुलिस को एक और बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने नक्सली संगठन के कमांडर समेत दो नक्सली को गिरफ्तार किया। जिला पुलिस कार्यालय में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राकेश रंजन ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रेसवर्ता आयोजित कर पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि नक्सली संगठन का कमांडर गणेश गागराई ठेकेदारों एवं कारोबारियों से लगातार लेवी की मांग कर रहा था तथा नहीं देने पर बुरे अंजाम की धमकी देकर दहशत का माहौल कायम कर रखा था। गणेश पश्चिमी सिंहभूम जिला के सोनुवा थानांतर्गत परसा गांव का रहनेवाला है, जबकि उसके साथ पकड़ा गया नक्सली सावन तियू पश्चिमी सिंहभूम जिला के चक्रधरपुर थानांतर्गत सिकीदिरी का रहने वाला है।

एसपी को मिली थी सूचना

एसडीपीओ राकेश रंजन ने बताया कि जिले के एसपी को सूचना मिली थी कि नक्सली संगठन पीएलएफआई का पूर्व सदस्य जेएसजेएमएम के नाम पर संगठन बनाकर सरायकेला-खरसावां के कई थाना क्षेत्रों में घूम-घूमकर विकास योजनाओं का कार्य करा रहे ठेकेदारों एवं कारोबारियों से लेवी की वसूली कर रहा है और नहीं देने पर ¨हसक कार्रवाई की धमकी दे रहा है। सूचना के बाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में छापेमारी टीम गठित की गई जिसमें सरायकेला अंचल पुलिस निरीक्षक पास्कल टोप्पो, सरायकेला थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पांडेय एवं पुलिस अधिकारी मीरा लकड़ा, सुनील कुमार भोक्ता समेत कई पुलिसकर्मी शामिल थे। एसपी ने टीम गठित को त्वरित कार्रवाई करते हुए नक्सली कमांडर गणेश गागराई की गिरफ्तारी करने का टास्क दिया। छापेमारी टीम ने गुप्त सूचना के असधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए नक्सली कमांडर व उसके एक सहयोगी को गिरफ्तार किया तथा उनकी निशानदेही पर कांट्रेक्टर और व्यवसायियों से लेवी वसूलने के लिए प्रयुक्त सीम के साथ मोबाइल तथा घटना का अंजाम देने में प्रयुक्त बाइक भी बरामद किया।

आधा दर्जन कांडों में संलिप्तता

पूछताछ करने पर गणेश गागराई व सावन तियु ने सरायकेला एवं चाईबासा जिले में आधा दर्जन से अधिक कांड में संलिप्तता स्वीकार की। गणेश गागराई 2019 के दिसंबर महीने में जमानत पर जेल से निकला और उसके बाद बड़ाबांबो से सुपाईसाई तक सड़क बना रहे ठेकेदार से लगातार लेवी की मांग कर रहे थे, जिससे विकास कार्य करा रहे संवेदक और व्यापारियों में भय का माहौल था। एसडीपीओ ने बताया कि इनकी गिरफ्तारी से क्षेत्र में हो रहे विकास कार्य शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो पाएगा। जेल के बाहर निकाल खरसावां के ईंट भट्ठा कारोबारी से दो लाख रुपये लेवी की वसूली की, जबकि सरायकेला के व्यवसायी को लेवी नहीं देने पर बुरे अंजाम की धमकी दी।

गणेश का क्रिमिनल रिकॉर्ड

-2016 में सरायकेला थाना इलाके सीनी मोड़ से उकरी मोड़ होते हुए खरसावां तक सड़क निर्माण में लगी मशीन को आकर्षिणी मंदिर के पास जला दिया था और हवाई फाय¨रग की थी।

-2016 में खरसावां थाना इलाके में हुई डकैती में शामिल था और गिरफ्तार भी हुआ था। केस कोर्ट में चल रहा है।

-2016 में चाईबासा थाना इलाके में पेट्रोल पंप संचालक से रंगदारी मामले में गिरफ्तार हुआ था और उसकी निशानदेही पर उसके घर से काबाईइन बरामद हुआ था। मामले में निचली अदालत ने छह वर्ष की सजा सुनाई थी। इस मामले में वह हाईकोर्ट में अपील कर जमानत पर है।

-2016 में चाईबासा के पेट्रोल पंप संचालक से रंगदारी मांगने के मामले में उसे दो वर्ष छह महीने की सजा हुई थी। सजा वह भुगत चुका है।

छापामारी दल में थे शामिल

1- पुलिस निरीक्षक पास्कल टोप्पो

2- सरायकेला थाना प्रभारी नवीन प्रकाश पांडेय

3- मीरा लकड़ा

4- सुनील कुमार भोक्ता

5- सोमा टोप्पो