-पुलिस ने ग्रैजुएट गैंग के पांच चोरों को किया गिरफ्तार

-चोरी की ज्वेलरी खरीदने वाला ज्वेलर्स भी हिरासत में

-पूर्व केंद्रीय मंत्री के घर सहित दर्जनों चोरी की वारदातों को दे चुका हैं अंजाम

PATNA : लॉकडाउन के दौरान अपार्टमेंट के फ्लैट को निशाना बनाने वाले पांच चोर को पटना पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया। सभी चोर पढ़े-लिखे और सूट-बूट में दिनदहाड़े चोरी की वारदात को अंजाम देते थे। इसके अलावा पुलिस ने चोरी की ज्वेलरी खरीदने वाले ज्वेलर्स को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया। पूछताछ के दौरान सभी ने अपना अपराध कबूल कर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने स्वीकार किया कि उसने पूर्व केंद्रीय मंत्री के घर सहित डेढ़ दर्जन से चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।

ग्रेजुएट गैंग से कुख्यात

लॉकडाउन के दौरान चोरी की वारदतों को अंजाम देने वाले सभी चोर पढ़े लिखे हैं। बहुत ही शातिर तरीके से चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। इस गैंग की पहचान ग्रेजुएट गैंग के रूप में है। इन चोरों से चोरी का सामान और नगदी भी प्राप्त हुई है। शेष सामान और नगदी बरामद किए जाने के प्रयासों में पुलिस जुटी हुई है। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जितनी भी चोरी की घटनाएं हुई उसे इस गैंग ने अंजाम दिया। उन्होंने बताया कि गैंग के सदस्य इतने शातिर हैं कि दिन में ही चोरी की वारदात को महज आधे घंटे के अंदर अंजाम देते थे।

अपार्टमेंट को बनाते थे निशाना

एसएसपी ने बताया कि ये सभी अपराधी स्मार्ट वेशभूषा में वारदात को अंजाम देते थे। इनके निशाने पर अपार्टमेंट होते थे। अगर इन्हें अपार्टमेंट में तैनात गार्ड टोकता था तो अन्य अपने साथी से फोन पर बात कराकर अंदर घुस जाते थे। जिस अपार्टमेंट का गेट बंद होता था वहां धावा बोल देते थे और फटाफट चोरी की वारदात को अंजाम देकर वहां से फरार हो जाते थे। उन्होंने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और आरएलएसपी सुप्रीमो उपेन्द्र कुशवाहा के घर भी धावा बोला था, लेकिन चोरी की घटना को अंजाम देने में सफल नहीं हुए थे। एसएसपी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान लगभग 16 चोरी के वारदात सामने आईं थीं। अधिकांश घटनाओं में पकड़े गए चोरों ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

इन इलाकों में थे सक्रिय

-राजीवनगर

-शास्त्रीनगर

-बेउर

-श्रीकृष्णापुरी

-गर्दनीबाग

-अगमकुआं

-आलमगंज

-जक्कनपुर

-बेउर

इन अपार्टमेंट में की वारदात

-साकेत प्लाजा, गांधी मैदान

-जगधानो रेसिंडेंसी, राजीवनगर

जगदेव आशियाना अपार्टमेंट

-अचायी अपार्टमेंट, श्रीकृष्णापुरी -अरमान अपार्टमेंट, बेउर

-मेरिडियन एसएस बिहार अपार्टमेंट, जक्कनपुर

-वासुदेवन अपार्टमेंट, श्रीकृष्णापुरी -वासुदेव अपार्टमेंट, अगमकुआं

ये भी हुआ बरामद

-1.80 लाख नकद

-300 ग्राम सोने की ज्वेलरी

-दो किलो चांदी की ज्वेलरी

-एक देशी पिस्टल

-एक मैंगजीन

-पांच जिंदा कारतूस