बरेली (ब्यूरो)। अलीगढ़ के गौरोला का रहने वाला जितेंद्र और धीरज कैंडिडेट्स की जगह खुद पुलिस, रेलवे, पीएसी और क्लर्क ग्रेड के एग्जाम देते थे। इसके लिए वे तीन से पांच लाख रुपये लेते थे। दोनों आरोपी कैंडिडेट्स के फिंगर प्रिंट की क्लोनिंग कर एग्जाम में बैठते थे। इसके बाद रिटेन एग्जाम और दौड़ आदि में पास कराते थे।

दौड़ में खुली थी पोल

पुलिस के मुताबिक बीते छह जनवरी को आठवीं वाहिनी पीएसी का सिपाही भर्ती का एग्जाम था। जिसमें सॉल्वर गैंग ने बागपत के जितेंद्र उर्फ जीतू से तीन लाख रुपये में सौदा कर उसकी जगह नवीन वैष्णव को दौड़ में भेजा दिया था। लेकिन फोटो मिसमैच होने पर अधिकारियों ने उसकी पोल खुल गई थी। पूछताछ में नवीन ने सॉल्वर गैंग का खुलासा किया था। साथ ही बताया था कि वैष्णव और जितेंद्र के भी एग्जाम देने की बात बताई थी। जिसके बाद से पुलिस दोनों की तलाश कर रही थी। सैटरडे को मुखबिर की सूचना पर कैंट पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया। वहीं नवीन को पहले ही जेल भेज दिया था।

कर्ज चुकाने को बना सॉल्वर

पूछताछ के दौरान नवीन ने बताया था कि वह कर्ज चुकाने के लिए सॉल्वर बन गया। उसने जितेंद्र से एक लाख रुपये उधार लिए थे, लेकिन उसे लौटा नहीं पा रहा था। जिसके बाद जितेंद्र ने उसे अपनी जगह एग्जाम देने का प्रस्ताव किया है। कर्ज चुकाने के लिए वह तैयार हो गया। वहीं एग्जाम पास करने के बाद दौड़ में पास कराने के लिए धीरज शर्मा ने उसे पचास हजार रुपये दिए थे।

'सॉल्वर गैंग ने बायोमैट्रिक की मदद से पूरा खेल रचा था। फिंगर प्रिंट की क्लोनिंग कर सॉल्वर एग्जाम में बैठते थे। गैंग के एक साल्वर को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। बाकी दो अन्य सॉल्वर को भी गिरफ्तार कर लिया है।'

- शैलेश कुमार पाण्डेय, एसएसपी

डकैती डालने जा रहा गैंग चढ़ा पुलिस के हत्थे

कैंट पुलिस ने सैटरडे देर रात नकटिया में खलीफा बाबा की मजार के पास लूट और डकैती को अंजाम देने जा रहे एक गैंग को घेर लिया। इस दौरान गैंग के तीन सदस्य पुलिस को चकमा देकर भाग निकले। जबकि पुलिस ने गैंग के सरगना समेत दो लोगों को दौड़ाकर पकड़ लिया। गैंग का सरगना महबूब निवासी ठिरिया निजावत खां का है। उसके ऊपर शाहजहांपुर के कटरा, खुदागंज, जैतीपुर और कैंट थाना समेत नौ थानों में केस दर्ज है। जबकि साथी अकबर अली रामपुर के थाना खुजरिया के टेहरी का रहने वाला है। तीसरा साथी मो। रफी शीशगढ़ कस्बे में रहता है। जबकि साथी रिजवान, इदरीश और भूरा फरार है।

bareilly@inext.co.in

Crime News inextlive from Crime News Desk