- लगने शुरू हो गए हैं सिटी में बैरीकेडिंग

- कांवड़ को लेकर पूरा प्लान तैयार

- सबसे संवेदनशील है इस साल की कांवड़ यात्रा

Meerut : कांवड़ यात्रा के मद्देनजर पुलिस का मिशन कांवड़ शुरू हो गया है। शहर में कांवडि़ये पहुंचने शुरू हो गए हैं। ऐसे में पुलिस और प्रशासन ने भी अब यात्रा को ठीक से सम्पन्न कराने के लिए कमर कस ली है।

औघड़नाथ मंदिर अतिसंवेदनशील

पुलिस और प्रशासन औघड़नाथ मंदिर को अतिसंवेदनशील मानकर चल रही है। ऐसे में इस बार मंदिर और भक्तों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं। इस बार एटीएस की टीम को औघड़नाथ मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सीसीटीवी कैमरे फुस्स

पुलिस की कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने की मुहिम भी कांवड़ यात्रा के पहले दिन ही औंधे मुंह गिरी है। पुलिस के बेगमपुल और हापुड़ अड्डा पर लगे कैमरे सिग्नल वीक होने की वजह से नहीं चल पाए।

ट्रेनी आईपीएस भी संभालेंगे कमान

पुलिस महकमे ने इस बार ट्रेनी आईपीएस को भी कांवड़ यात्रा की सुरक्षा में ड्यूटी पर लगाया है। ये ट्रेनी आईपीएस पूरी तरह से कांवड़ यात्रा की सुरक्षा में मुस्तैदी से तैनात रहेंगे। ऐसे में इन ट्रेनी आईपीएस को ट्रेनिंग में भी सहायता मिलेगी।

अतिसंवेदनशील है इस बार यात्रा

हर साल के मुकाबले इस बार कांवड़ यात्रा अधिक संवेदनशील है। कवाल कांड के बाद मुजफ्फरनगर और आसपास के क्षेत्रों में फैली हिंसा के बाद पुलिस इस बार सतर्क है। ऐसे में दूसरे जिलों से कांवड़ यात्रा में सुरक्षा के लिए बुलाई गई पुलिस टीम को पहले मुजफ्फरनगर और शामली जैसे जिलों में तैनात किया गया है।

बंद कर दिए कट

कांवडि़यों को किसी तरह की परेशानी या एक्सीडेंट न हो इसके लिए पुलिस ने मंगलवार आधी रात को हाईवे और शहर में कई जगहों पर कट बंद कर दिए हैं। भारी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। हरिद्वार बाईपास पर जहां ब्0 से भ्0 जगहों पर कट बंद किए गए हैं, तो सिटी में भी दिल्ली रोड पर कई जगह कट बंद किए गए हैं।

सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार आधी रात को हाईवे पर भी ट्रैफिक वन वे कर दिया गया है। साथ ही ब्0 से भ्0 जगह पर कट बंद किए गए हैं।

ओंकार सिंह, एसएसपी