agra@inext.co.in
AGRA : साइबर शातिर सिर्फ डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी जुटाकर ही हेराफेरी नहीं करते थे, बल्कि सिम कार्ड भी स्वाइप कर लेते थे. शनिवार को साइबर क्राइम सेल ने सरगना समेत पांच को पकड़ कर करोड़ों ठगने वाले शातिर गैंग का का पर्दाफाश किया. पुलिस जानकारी कर रही है कि कितने लोगों को शातिरों ने चूना लगाया था.

सिम स्वाइप भी करते हैं शातिर
पुलिस पड़ताल में पता चला कि शातिर अकाउंट खाली करने के साथ सिम स्वाइप करके भी लोगों के अकाउंट पर डाका डालते हैं. पुलिस के मुताबिक शातिरों ने एक दर्जन से अधिक लोगों की सिम स्वाइप की हैं. सिम स्वाइप कर उनके मोबाइल की सेवाओं को एक्टिवेट कर लिया और अकाउंट साफ कर दिया.

मोबाइल हो जाता था हैक
इसके लिए शातिर फेक वेब लिंक बनाकर मोबाइल पर सेंड करते हैं. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे. वैसे ही दूसरा पेज खुल कर आता है, जिसमें आपकी डीटेल मांगी जाती है. इसमें क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड आदि डीटेल भरी जाती. आपने डीटेल भर दी तो जानकारी शातिर तक पहुंच जाती है. यदि आप बैंक भी हो जाते हैं, तो भी आपकी जानकारी लीक हो जाती है. चूंकि लिंक पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल एक्सेस हो जाता है और आपके मोबाइल से जुड़ी जानकारी साइबर शातिर तक पहुंच जाती है. कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए.