-सादी वर्दी में एडीजी जोन ने बैंकों में जाकर की चेकिंग

BAREILLY: बैंक के अंदर हो या फिर बाहर लुटेरे वारदातों को अंजाम दे ही देते हैं। वारदातों पर रोकथाम के लिए पुलिस बैंकों में चेकिंग करती है। बैंक में सीसीटीवी कैमरे और सायरन लगाए जाते हैं। सिक्योरिटी गा‌र्ड्स की भी तैनाती होती है, लेकिन जब सभी जगह लापरवाही मिलेगी तो फिर वारदात को कैसे रोका जा सकता है। मंडे को जब एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने शहर की कुछ बैंकों का रियलिटी चेक किया तो कुछ इसी तरह की चौंकाने वाली लापरवाही सामने आयी हैं। एडीजी ने एसएसपी को निर्देश दिए हैं कि सभी बैंकों में प्रॉपर चेकिंग कर कमियों में सुधार लाया जाए। एसएसपी मुनिराज जी व अन्य पुलिस अधिकारियों ने भी मंडे के चलते बैंकों में जाकर चेकिंग की।

सादी वर्दी में पहुंचे चेकिंग करने

एडीजी जोन प्रेम प्रकाश मंडे को सादी वर्दी में बैंकों में चेकिंग करने के लिए पहुंच गए। उन्होंने सिविल लाइंस एरिया में स्थित यूनाइटेड बैंक, कर्नाटका बैंक और इंडियन बैंक में चेकिंग की। एडीजी ने बताया कि सबसे ज्यादा कमी इंडियन बैंक में नजर आयी। बैंक के सीसीटीवी कैमरे और सायरन वर्क ही नहीं कर रहे थे। इसके अलावा बैंक में पुलिस ने भी वर्ष 2016 के बाद गार्ड रजिस्टर की चेकिंग ही नहीं की थी। इसी तरह एक बैंक का गार्ड भी अलर्ट नजर नहीं आया। एडीजी ने स्वयं कैमरे और सायरन चलवाकर चेक किए।

संदिग्धों की सूचना देकर बुलाया

एडीजी ने बताया कि पुलिस के रेस्पांस को भी चेक किया गया। कर्नाटक बैंक में चौकी के सिपाही का नंबर था। बैंक की ओर से सिपाही को सूचना दी गई कि बैंक में कुछ संदिग्ध हथियारों के साथ घुस आए हैं। सूचना मिलने पर सिपाही 3 मिनट में ही मौके पर पहुंच गया। इसी तरह सीओ सिटी वन और एसएचओ कोतवाली का भी रिस्पांस चेक किया गया तो सूचना मिलने पर दोनो समय पर पहुंच गए। यूपी 100 की पीआरवी का भी रेस्पांस चेक किया। पीआरवी 7 मिनट में मौके पर पहुंच गई।

बैंकों की सिक्योरिटी की चेकिंग की थी। काफी कमियां मिली हैं। एसएसपी को इसमें सुधार के निर्देश दिए हैं।

प्रेम प्रकाश, एडीजी जोन बरेली