RANCHI : रविवार को एचईसी एरिया रणक्षेत्र बन गया। सिटी के एक बिल्डर को मौत की नींद सुलाने आये तीन शूटर्स की पुलिस के साथ मुठभेड़ हो गयी। अपराधियों और पुलिस की ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। रांची के एसएसपी कुल्दीप द्विवेदी के नेतृत्व में हुए इस इनकाउंटर में तीनों अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस की इस कार्रवाई से न सिर्फ बिल्डर की जान बची, बल्कि सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में शनिवार की रात हुए सोनू ठाकुर हत्याकांड का भी खुलासा हो गया। इससे पूर्व मुठभेड़ में पुलिस व अपराधियों के बीच 24 राउंड से अधिक गोलियां चलीं।

बैकफुट पर आये अपराधी

पकड़े गए अपराधियों में बिहार के आरा जिला निवासी बिजेंद्र यादव, पलामू निवासी जेपी शुक्ला और धुर्वा निवासी मुन्ना राय शामिल हैं। अपराधी धुर्वा स्थित भवन निर्माण कार्य का निरीक्षण के लिए पहुंचे बिल्डर की हत्या की तैयारी में थे। धुर्वा कब्रिस्तान के समीप रेकी के दौरान पुलिस वहां पहुंची। पुलिस के पहुंचते ही अपराधियों ने फाय¨रग शुरू कर दी और भागते हुए एचईसी प्लांट अस्पताल परिसर क घने झाडि़यों में घुस गए। पुलिस पीछा करते हुए झाडि़यों के समीप पहुंची तो अपराधियों ने ताबड़तोड़ फाय¨रग शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी फाय¨रग में अपराधी बैकफुट पर आ गए।

दो शूटर ने किया सरेंडर

पुलिस ने अपराधियों को घेर कर सरेंडर करने या मारे जाने का विकल्प दिया। इसके बाद दो अपराधियों बिजेंद्र और जेपी शुक्ला ने हथियार डालकर सरेंडर कर दिया। उनकी निशानदेही पर धुर्वा से मुन्ना राय को दबोच लिया गया। इनके पास से पुलिस ने दो पिस्टल और 120 गोलियां बरामद की है। पुलिस ने अपराधियों द्वारा इस्तेमाल की गई मोटर साइकिल भी बरामद कर लिया। गिरफ्तारी के बाद भी पुलिस देर शाम तक सर्च अभियान चलाती रही। इस मुठभेड़ का नेतृत्व एसएसपी कुलदीप द्विवेदी खुद कर रहे थे। अपराधियों को पकड़ने में स्थानीय लोगों ने सराहनीय भूमिका निभाई। लोगों ने पूरे इलाके की ट्रैफिक रोक रखी थी।

पुलिस को पहले ही लग गई थी भनक

पकड़े गए तीनों अपराधी एक चर्चित बिल्डर की हत्या करने वाले हैं इसकी जानकारी सुखदेव नगर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अपराधियों से मिली थी। इसके बाद तीनों पुलिस की रडार पर थे। एसएसपी ने तकनीकी सेल की मदद से उन्हें सर्विलांस पर रखा था। इसके बाद पुलिस ने धुर्वा क्षेत्र के लिए रांची के कई थानेदारों की टीम बनाकर दबोच लिया। टीम में धुर्वा, जगन्नाथपुर, डोरंडा, अरगोड़ा, पुंदाग, कोतवाली समेत कई थानों के पुलिसकर्मी शामिल थे। अंतिम समय में सैप और झारखंड जगुआर के जवान भी मौके पर पहुंचे थे।

अरगोड़ा से पीछा कर रही थी पुलिस

पुलिस गिरफ्तार अपराधियों का पीछा अरगोड़ा क्षेत्र से ही कर रही थी। पुलिस ने अरगोड़ा में ही पकड़ने की पूरी तैयारी कर रखी थी। लेकिन अपराधी वहां से निकल कर एचईसी गेट होते हुए धुर्वा पहुंच गए। वहां दो अपराधी बिल्डर की रेकी करते पकड़े गए।