- थानेदार के नाम पर 15 हजार रुपए की घूस मांगते सीसामऊ थाने के सिपाही का वीडियो हुआ वायरल

-पत्नी ने पति पर लगाया था प्रताड़ना व मारपीट का आरोप, पति को जेल भेजने की धमकी देकर मांगी घूस

-पत्नी से तलाक करवाने और उसका साथ दे रही साली को भी झूठे केस में फंसाकर अंदर करने का किया वादा

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : मुख्यमंत्री ने भले ही घूसखोरी पर सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी है, लेकिन शहर की पुलिस अपनी यह पुरानी आदत छोड़ने को तैयार नहीं है। घूसखोरी का ताजा मामला सीसामऊ थाने का है। जहां एक सिपाही ने पीडि़त से खुलेआम 15 हजार रुपये की घूस मांगी है। घूस भले ही सिपाही ने मांगी हो लेकिन उसे थानेदार का पूरा संरक्षण प्राप्त है। क्योंकि यह सिपाही थानेदार का कारखास है। घूस मांगने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से खाका का असली चेहरा फिर से आम आदमी के सामने आ गया है। हालांकि, थानेदार देर शाम तक इससे बेखबर थे। उनका कहना है कि मैने कुछ देर पहले वीडियो के बारे में सुना है, लेकिन अभी देखा नहीं है।

थानेदार का कारखास है सिपाही

सीसामऊ थाने में शनिवार शाम पति-पत्नी के विवाद का मामला आया था। महिला ने पति पर प्रताड़ना और मारपीट का आरोप लगाया था। इस बीच थानेदार का कारखास सिपाही अमित सिंह वहां पहुंच गया। उसने महिला की तहरीर लेकर आरोपी पति को दो-तीन थप्पड़ मारकर मुंशियाना के पास फर्श पर बैठा दिया। इसके बाद सिपाही ने महिला को यह कहकर वापस भेज दिया कि इंस्पेक्टर साहब के आने पर कार्रवाई होगी। तुम सुबह आना।

पान की दुकान पर हुई डील

पत्नी के जाने के बाद सिपाही अपने असली रंग में आया। उसने आरोपी पति को रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेजने की धमकी दी। जिससे वह सहम गया। इधर, सिपाही के क्षेत्रीय दलाल आरोपी पति से पैसा उतारने के लिए सक्रिय हो गए। उन्होंने आरोपी पति से समझौता कराने के नाम पर पंद्रह हजार रुपये घूस मांग की। उन्होंने विश्वास दिलाने के लिए आरोपी पति के एक रिश्तेदार का सिपाही अमित सिंह से सामना कराया। सिपाही अमित ने उससे थाने के सामने पान की दुकान में बात की। वहां उसने थानेदार के नाम पर खुलेआम आरोपी पति के रिश्तेदार से पंद्रह हजार रुपये की मांग की। यह भी कहा कि इससे कम पैसे दिए जो जेल जाने से नहीं बच पाएगा।

ये तो बाएं हाथ का खेल है

घूसखोर सिपाही ने आरोपी पति के रिश्तेदार से कहा कि वह समझौता कराने के नाम पर महिला को तलाक के लिए भी राजी करा लेगा। वह समझौता का पेपर ऐसा तैयार करेगा। जिससे उसका आसानी से तलाक हो जाएगा। इसके अलावा उसने घूस मिलने पर पत्नी का साथ दे रही साली को भी किसी मामले में फंसाने का वादा किया। उसने कहा कि जब साली किसी लड़के साथ कहीं जा रही हो तो बता देना। साली और लड़के को उठाकर बंद कर देगा।

थानेदार बेखबर, खुद को क्लीन चिट

थाने का घूसखोर सिपाही थानेदार के नाम पर पैसे मांग रहा था। इसका वीडियो देर शाम तक वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर समेत अन्य सोशल वेबसाइट पर वायरल हो गया। मीडिया पुलिस ग्रुप में भी इस वीडियो को लेकर जानकारी पोस्ट की गई थी, इसके बाद भी थानेदार अंजान बनते हुए यही कह रहे थे कि वीडियो देखा नहीं है।

क्या होता है कारखास

हर थाने और पुलिस चौकी में कारखास सिपाही होता है। थाने का कारखास सिपाही थानेदार का बेहद करीबी होता है। उसका थाने में दरोगा, चौकी इंचार्ज और एसएसआई से ज्यादा रौब होता है। इस तरह पुलिस चौकी का कारखास चौकी इंचार्ज का करीबी होता है। कारखास ही थाने और पुलिस चौकी की अवैध वसूली करते हैं। जिसे थाने और पुलिस चौकी में एक्जाई कहा जाता है। थानेदार एक्जाई से कुछ पैसा कारखास को भी देते है। इसके अलावा कारखास थाने और पुलिस चौकी की हर एक्टिविटी की खबर थानेदार और चौकी इंचार्ज को देते है।

एसएसपी ने सिपाही को किया सस्पेंड

एसएसपी अनंत देव सिंह ने बताया कि इस मामले में सिपाही की संलिप्तता प्रथमद़ष्टया पाए जाने के बाद सस्पेंड कर दिया गया है। इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।