akhil.kumar@inext.co.in

जिला मेरठ में सितंबर में सौ से अधिक डकैती, चोरी और लूट की वारदातें हुई। ज्यादातर घटनाओं का खुलासा नहीं हो सका। बदमाश बेखौफ आज भी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। क्रिमिनल एक्टीविटीज पर गौर करें तो क्रिमिनल को पुलिस का खौफ नहीं है। पंचायत चुनाव की मुनादी पिटी तो जनता से सोचा कि शायद इसी बहाने क्राइम कुछ कम होगा, लेकिन यह क्या? क्राइम तो दिनोंदिन बढ़ रहा है। लॉ एंड आर्डर कायम करने में अक्षम मेरठ पुलिस आम जनता को सुरक्षा की गारंटी नहीं दे पा रही है। क्रिमिनल बेखौफ लूट और डकैती की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। पेश है आई नेक्स्ट की रिपोट

कहीं न कहीं पुलिसिंग की कमी से वारदातें हो रही हैं। आमतौर पर लूट और चोरी की वारदात का समय और जगह निश्चित होती है। पुलिस को चाहिए कि ऐसे स्थानों को चिह्नित कर गश्ती को बढ़ाए। पिकेट और पाइंट पर पुलिस की मौजूदगी सुनिश्चित की जाए, आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पर शिकंजा कसा जाए। क्राइम कंट्रोल के लिए आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

आशुतोष सिंह, डीआईजी, मेरठ रेंज

प्वाइंट 1, समय-11:35

चौकी पर लगा ताला

जीरो माइल के नाम से फेमस शहर के बेगमपुर चौराहे पर पुलिस की सक्रियता का यह हाल है। यहां आबूलेन पुलिस चौकी के गेट पर ताला लगा हुआ है। शहर के सेंट्रल प्वाइंट पर शहर के लोगों का आवागमन तो रहता ही है, बाहरी लोग भी यहां से होकर गुजरते हैं। बेगमपुर बाजार, आबूलेन समेत बड़े व्यापारिक स्थल पर पुलिस की लापरवाही बेखौफ वारदातों को बढ़ा रही है।

प्वाइंट-2, समय-1:43

सुस्ता रही पुलिस

कमिश्नरी पार्क, शहर के संवेदनशील स्थलों में से एक हैं। कचहरी से लेकर विभिन्न सरकारी दफ्तर इसी पार्क के आसपास हैं। पंचायत चुनाव के मद्देनजर यहां लोगों की गतिविधियां आजकल बढ़ी हैं। यहां तैनात पुलिसकर्मी सुस्ता रहे हैं तो वहीं ट्रैफिक पुलिस की नजर से सामने से ओवरलोड टैम्पो गुजर रहा है।

प्वाइंट 3, समय-1:53

मुस्तैद है पी कैप

पंचायत चुनाव के नामांकन के मद्देनजर कलक्ट्रेट परिसर में बेशक चौकसी के निर्देश अफसरों ने दिए हों किंतु मुलाजिम हैं कि नजरअंदाजी से बाज नहीं आ रहे हैं। कलक्ट्रेट गेट पर पी कैप को दीवार से टिकाकर बातचीत में मशगूल ये पुलिसकर्मी बेशक बदमाशों के हौसले बढ़ाते हैं।

प्वाइंट 4, समय-4:30

बेरीकेडिंग कर रहे रखवाली

शहर के प्रमुख चौराहों, रास्तों पर पुलिस ने बेरीकेडिंग तो लगा दिए किंतु यहां संदिग्ध वाहनों की छानबीन के लिए पुलिस मौजूद नहीं है। ये शारदा रोड क्रॉसिंग का दृश्य है। पुलिस बूथ बंद पड़ा है तो बेरीकेडिंग सुरक्षा दावों को मुंह चिढ़ा रहे हैं।

कप्तान साब! एक दिन में लूट लिए 50 लाख

सोमवार को महज एक दिन में बदमाशों ने ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देते हुए करीब 50 लाख की लूट लिए। रोहटा में पशु व्यापारी के घर में 30 लाख का डाका डाला तो एक फाइनेंस कंपनी के कैशियर से कंकरखेड़ा क्षेत्र में दो लाख लूट लिए। कंकरखेड़ा की ही एक अन्य वारदात में बदमाश ने चीनी मिल के महाप्रबंधक के घर को निशाना बनाकर नकदी और दो लाख के जेवर लूटकर ले गए। वारदात का सिलसिला जारी है मंगलवार को दौराला-लावड़ मार्ग पर किराना कारोबारी से तमंचे की नोक पर पौने पांच लाख लूट लिए।

कुछ वारदातें

24 सितंबर

टीपी नगर थानाक्षेत्र में एकाउंटेंट पर जानलेवा हमला, दो लाख की लूट।

20 सितंबर

मुजफ्फरनगर के दंपती से बेगमपुल चौकी के सामने लूट।

18 सितंबर

मुजफ्फरनगर के पशु व्यापारी छह लाख रुपये लूटे।

13 सितंबर

मेरठ में स्क्रैप व्यापारी से गन प्वाइंट पर 50 हजार की लूट

12 सितंबर

पुलिस लाइन स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक की सहायक मैनेजर से लूटपाट

11 सितंबर

नौचंदी क्षेत्र में रिलायंस कंपनी की अफसर को पिस्टल दिखाकर लूटा

5 सितंबर

नौचंदी थाने के समीप गन प्वाइंट पर महिला को लूटा

1 सितंबर

मवाना में स्कूल प्रबंधक को नशे का इंजेक्शन लगाकर डेढ़ लाख रुपये लूटे

ये हैं क्राइम प्वाइंट

-कंकरखेड़ा बाईपास क्राइम पाइंट के नाम से मशहूर हो रहा है। यहां पल्लवपुरम् से सटे इलाकों में लूट की वारदातें हो रही हैं।

-बिजली बंबा बाईपास, हापुड़ रोड, परतापुर क्राइम प्वाइंट हैं।

-दिल्ली रोड स्थित मेवला पुल के फाटक पर लूटपाट की घटनाएं आम हैं।

-लिसाड़ी गेट-नूरनगर रोड पर आए दिन हो रही लूट की घटनाएं

-बेगमपुर क्रॉसिंग के आसपास बेखौफ हो रही लूट और डकैती।

-शास्त्रीनगर, मेडिकल क्षेत्र बना लुटेरों के लिए ईजी।

-मेरठ-सरधना रोड पर हो रही लूटपाट की घटनाएं।

-परीक्षितगढ-मवाना के रास्ते में फैला लुटेरों का नेटवर्क