आगरा: शहर से लेकर देाहात तक राशन की कालाबाजारी में हर रोज नए मामले आ रहे हैं। अब जिला पूíत अधिकारी के सख्त रवैया के चलते राशन कोटेदारों की कालाबाजारी की पोल खुलकर सामने आ रही है। शनिवार को जैतपुर कलां में एक राशन डीलर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। बता दें शुक्रवार को ही पूर्व विधायक भगवान सिंह कुशवाह और फतेहाबाद की मुन्नी देवी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। इस बारे में डीएसओ उमेश चंद मिश्रा ने बताया कि गड़बड़ी करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। नोडल अफसरों से सभी के वितरण की रिपोर्ट मांगी जा रही है।

ये था मामला

जैतपुर कलां के सुनील नामक राशन डीलर के यहां से लोगों को राशन नहीं मिल रहा है। इस पर लोगों ने डीएसओ ऑफिस में कंप्लेन की। कंट्रोल रूम को सूचना दी। इसके बाद स्थानीय पूíत निरीक्षक को मौके पर जांच के लिए भेजा गया, मौके पर पहुंची टीम को राशन नहीं मिला। सभी रजिस्टर को टीम ने जब्त कर लिया। राशन कोटेदार मौके से फरार हो गया। इसके खिलाफ बाह थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। कालाबाजारी में तीसरा मुकदमा दर्ज कराया गया है। बता दें कि राशन की कालाबाजारी को लेकर दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने लोगों की कंप्लेन को प्रमुखता से पब्लिश किया था।

पिछले साल भी हुआ था घपला

गत वर्ष जिले में राशन वितरण में खूब जमकर घपला हुआ, ये हम नहीं कह रहे हैं,इसका खुलासा अधिकारियों के भौतिक निरीक्षण में हुआ था। जिले में 25 दुकानों में राशन वितरण में घोर अनियमितताएं मिलीं थी, इसमें पांच के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थीं।

कंट्रोल रूम में आईं 7 कंप्लेन

राशन के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम में शनिवार को 7 कंप्लेन प्राप्त हुईं। इसमें अछनेरा क्षेत्र से राशन न मिलने की थी। कंट्रोल रूम प्रभारी ने बताया कि सभी कंप्लेन को ग्रुप में भेज दिया जाता है। सभी को सॉल्व कराया जा रहा है।

अब नहीं होगी सर्वर की दिक्कत- डीएसओ

डीएमओ ने बताया कि अब ई-पॉज मशीन में सर्वर को लेकर दिक्कत नहीं होगी। इस प्रकार की काफी कंप्लेन प्राप्त हो रही थी। इस मामले को लखनऊ अवगत कराया गया था। बता दें कि शुरुआत में ई-पॉज मशीन में सर्वर फेल होने के कारण लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा था। इन ई-पॉज मशीन में आधार कार्ड, स्कैनर, थम्ब इम्प्रेशन, एन्ड्रायड टच स्कीन की व्यवस्था थी। इस मशीन का ऑफ लाइन और ऑनलाइन काम करने की बात कही गई थी, लेकिन ये मशीनें इंटरनेट के माध्यम से ही काम करती हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना

जिले में दुकानों की स्थिति

373 नगर क्षेत्र में कुल राशन की दुकान

895 देहात क्षेत्र में कुल राशन की दुकान

1268 कुल राशन की दुकान

6 लाख 98 हजार 843 कुल लाभार्थी

साढ़े नौ हजार अन्त्योदय के उपभोक्ता