तीन दिन में 20 हजार भड़काऊ मैसेज वायरल, 5 हजार अकाउंट्स बंद

ट्वीटर, फेसबुक और यू-ट्यूब पर वायरल हो रहे भड़काऊ मैसेज

Meerut। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में हुए बवाल के बाद पुलिस प्रशासन ने सोशल मीडिया पर सख्त रवैया अपनाने के बावजूद शरारती तत्व हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट और वीडियो डालने पर पुलिस द्वारा की जा रही सख्त कार्रवाई के बावजूद मेरठ रेंज में सोमवार से लेकर बुधवार तक 20 हजार भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं।

पांच हजार अकाउंट्स बंद

दरअसल, जिन अकाउंट्स से ये पोस्ट वायरल हुई हैं उन्हें चिह्नित करते हुए गुरुवार तक करीब पांच हजार एकाउंट्स को बंद करा दिया गया है। दरअसल, पुलिस द्वारा कैलीफोर्निया फेसबुक मुख्यालय को मेल भेजकर ये अकाउंट्स बंद कराए गए हैं। इसमें ट्वीटर, फेसबुक समेत यू-ट्यूब अकाउंट्स भी शामिल हैं।

हो रही निगरानी

शहर में आईजी ऑफिस में सोशल मीडिया लैब से हर संदिग्ध गतिविधि पर पूरी नजर रखने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की हर पल मॉनिटरिंग की जा रही है। इस बाबत एसएसपी ऑफिस और एडीजी ऑफिस से भी सुरक्षा व्यवस्था का पल-पल का अपडेट लिया जा रहा है।

व्हाट्सऐप की मॉनिटरिंग लखनऊ से

दरअसल, मेरठ में केवल फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट्स पर नजर रखी जा रही है। व्हाट्सऐप पर निगरानी का कोई जरिया यहां प्रशासन के पास उपलब्ध नहीं है। इस बाबत लखनऊ मुख्यालय की सोशल मीडिया लैब से व्हाट्सऐप पर वायरल होने वाले हर संदिग्ध मैसेज भेजने वाले को वेरीफाई किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर लोग भड़काऊ पोस्ट डालने से लोग अभी भी बाज नहीं आ रहे है। हालांकि रोजना कई सौ विवादित सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद कराया जा रही है। बावजूद इसके जो भी सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज डालेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आलोक सिंह, आईजी, मेरठ