आईजी और एसएसपी के नेतृत्व में हुई मॉक ड्रिल, पैरा मिलिट्री रही मौजूद

Meerut। दंगा नियंत्रण की यलो स्कीम का रविवार को रिहर्सल किया गया। बुढाना गेट चौकी पर आईजी मेरठ रेंज आलोक सिंह के मैसेज पर पुलिसबल और पैरा मिलिट्री ने बुढाना गेट से कोतवाली थाने की ओर मूव किया। आईजी और एसएसपी अजय कुमार साहनी इस रिहर्सल का नेतृत्व कर रहे थे।

फ्लैग मार्च निकाला

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिसबल ने फ्लैग मार्च निकाला, जो सुभाषबाजार, गुदड़ी बाजार, बनियापाड़ा, सोहराबगेट, भगतसिंह मार्केट, हापुड़ अड्डा आदि क्षेत्रों से गुजरा।

मुश्किल से चला हेक्साकॉप्टर

प्लानिंग के तहत हेक्साकॉप्टर छतों से ऊपर से पिक्स क्लिक करेगा और उसे देखकर पुलिसबल एक्शन लेगा। किंतु सेटेलाइट से कनेक्शन न होने और सड़क के ऊपर तारों के चलते हेक्साकॉप्टर नहीं उड़ सका।

देनी चाहिए सूचना

पूर्व भाजपा नेता ने बिना बताए दंगा नियंत्रण की रिहर्सल पर एसएसपी को आड़े हाथों ले लिया। उनका कहना था कि बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी से लोग भयभीत हैं। पुलिस का पूर्व में सूचना देनी चाहिए थी।

येलो स्कीम

500 पुलिसकर्मियों और पैरा मिलिट्री फोर्स ने रिहर्सल में हिस्सा लिया।

60 सेक्टर में बांटा गया क्षेत्र को

4 सबसेक्टर में बांटा गया प्रत्येक सेक्टर

4-5 मोहल्लों और गलियों में की गई छापेमारी

250 गलियों और मोहल्लों को रिहर्सल के दौरान खंगाला गया।

45 संवेदनशील प्वाइंट पर एक उप निरीक्षक और 2 सिपाही को तैनात किया गया।

15 अति संवेदनशील प्वाइंट पर 2 एसआई और 8 सिपाही तैनात किए गए गए।

6 दंगा नियंत्रण वाहन मौजूद रहे

1 फायर बिग्रेड भी रही तैनात

बकरीद एवं रक्षाबंधन के मद्देनजर मिश्रित आबादी क्षेत्रों में दंगा नियंत्रण की येलो स्कीम का रिहर्सल किया गया। कई प्वाइंट्स पर रिहर्सल के दौरान पुलिसकर्मियों को स्कीम की बारीकियों को समझाया गया।

आलोक सिंह, आईजी रेंज, मेरठ