- बनारस पुलिस की एक तिहाई फोर्स की चुनाव में लगी ड्यूटी, स्ट्रेंथ कम होने से थाना प्रभारियों के माथे पर आया पसीना

- फ‌र्स्ट फेज के इलेक्शन को सकुशल संपन्न कराने को पश्चिमी यूपी रवाना हुए पुलिसकर्मी

आने वाले कुछ दिन क्रिमिनल्स, चोरों के मौज में कटने वाले हैं. क्योंकि उन पर लगाम लगाने वाली खाकी दूसरे जिलों में मूव कर रही है. आप सोच रहे होंगे कि ये हम आपको क्या बता रहे हैं. पर ये सही है. जी हां चुनाव पूरा कराने के लिए तमाम पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी है. शहर के लगभग सभी थानों से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई जा रही है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कराने के लिए बनारस से भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी पश्रि्वमी उत्तर प्रदेश के जिलों में लगाई गई है. इस दौरान किसी थाना से चार से छह दारोगा तो किसी थानों से आठ से दस पुलिसकर्मियों की रवानगी हो रही है. ऐसे में कानून व्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी अपने यहां के पुलिसकर्मियों के कंधे पर मानो जैसे डबल हो गई है. ट्रैफिक से लेकर अन्य पुलिस कर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगने को लेकर थाना प्रभारियों के माथे पर पसीना आ गया है.

वेस्ट यूपी जाएगी बनारस पुलिस

हेडक्वार्टर से लेटर मिलने के बाद बनारस पुलिस प्रशासन ने पुलिसकर्मियों की लिस्ट भी तैयार कर ली है. 11 अप्रैल से शुरू हो रहे पहले चरण का मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिए बनारस से सहारनपुर में 143 एसआई और 968 हेड कांस्टेबल सहित होमगार्ड रवाना हो गये हैं. जबकि दूसरे चरण में 18 अप्रैल से शुरू हो रहे मतदान के लिए गाजियाबाद के लिए 125 एसआई, अमरोहा जनपद को 125 एसआई, 143 हेड कांस्टेबल और 1160 कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है. अन्य जनपदों में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. बनारस में कुल लगभग 4000 पुलिसकर्मियों की स्ट्रेंथ है. शनिवार को लगभग 1200 पुलिसकर्मियों का दल पश्चिमी यूपी के लिए रवाना हो गया है.

एक नजर

143

एसआई

968

हेड कांस्टेबल सहारनपुर रवाना

125

एसआई

143

हेड कांस्टेबल

1160

कांस्टेबल अमरोहा जाएंगे

125

एसआई गाजियाबाद जाएंगे

-गौर करें

वर्तमान में बनारस पुलिस की स्ट्रेंथ

45

इंस्पेक्टर

560

एसआई

965

हेड कांस्टेबल

2360

कांस्टेबल हैं

बनारस ने मांगी फोर्स

सबसे लास्ट फेज में होने वाले बनारस का इलेक्शन सकुशल संपन्न कराने को लेकर बनारस पुलिस प्रशासन ने शासन से साढे़ तेरह हजार फोर्स की डिमांड की है. पीएम मोदी का चुनावी क्षेत्र होने के चलते सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरूस्त बनाए रखने के लिए गैर जनपदों से 325 एसआई, 600 दारोगा, 2200 कांस्टेबल की डिमांड की है. इसके साथ ही 64 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स मांगी गई है. जिसके तहत दो कंपनी के जवान शहर आ गए हैं.

चुनावी ड्यूटी में गए पुलिसकर्मियों से बनारस की कानून व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अधिकतर पुलिसकर्मी पुलिस लाइन से भी गए हैं. विषम परिस्थितियों में भी पुलिसकर्मी बेहतर काम करेंगे.

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी