bareilly@inext.co.in

BAREILLY: कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. शिव मंदिरों में सावन के पहले सोमवार पर भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है. इसके साथ ही कांवड़ यात्रा पर भी पुलिस की निगरानी रहेगी. शिवभक्तों को कांवड़ यात्रा निकालने से परमिशन लेनी होगी. जत्थे में जितने कांवडि़या शामिल होंगे उनके नाम की लिस्ट के साथ ही कांवड़ यात्रा के रूट की जानकारी भी संबंधित थाने में देनी होगी. कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे बजाने की परमिशन भी थाने से ही लेनी होगी.

अस्थाई पुलिस चौकी बनाई
कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए शहर को पांच जोन और 19 सेक्टर में बांटा गया है. इसके अलावा संवेदनशील क्षेत्रों में कांवडि़यों की सुरक्षा के लिए अस्थाई पुलिस चौकी बनाई है. कोतवाली का चौकी मठ क्षेत्र, आजमनगर, प्रेमनगर का शाहबाद मोहल्ला, बानखाना, बारादरी थाना क्षेत्र का जगतपुर, कटरा चांद खां, कैंट का ठिरिया निजावतखां, इज्जतनगर का मठलक्ष्मीपुर, कर्मपुर चौधरी, सीबीगंज को पुलिस ने संवेदनशील क्षेत्रों में घोषित कर रखा है.

अन्य जिलों से मांगा फोर्स
आगामी 30 जुलाई को शिवरात्रि पर्व है. बरेली समेत आसपास के जिलों से सैकड़ों की तादाद में लोग कांवड़ लेने जाते है. कांवडि़यो की सुरक्षा के लिए पीएसी और आरएएफ को लगाया गया है इसके अलावा अन्य जिलो से भी फोर्स की व्यवस्था की गई है.

आज होगी पुलिस की परीक्षा
सावन का पहला सोमवार आज है. शहर के प्राचीन शिव मंदिर त्रिवटीनाथ मंदिर, धोपेश्वर नाथ मंदिर, मढ़ी नाथ मंदिर, वनखंडीनाथ मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर, अलखनाथ मंदिर, तपेश्वरनाथ मंदिरों में रुद्राभिषेक के लिए सैंकड़ों कांवडि़यों की भीड़ उमड़ेगी. कांवडि़यों की इस भीड़ को संभालना पुलिस के लिए कठिन परीक्षा होगी.

सावन के पहले सोमवार के लिए पुलिस ने पूरी तैयारियां कर ली है. चप्पे चप्पे पर पुलिस बल लगा दिया गया है.

राजेश कुमार पांडे, डीआईजी बरेली रेंज