मेरी लूकस स्कूल के निकट से पेपर सॉल्व करने वाला गिरोह पकड़ा गया

रविवार को हाईकोर्ट की ग्रुप सी व डी की परीक्षा में नकल की थी तैयारी

एसटीएफ की कार्रवाई, 54 मोबाइल, 45 ब्लूटूथ डिवाइस, 11 नए सिम कार्ड, तीस डिवाइस स्टीकर समेत कई उपकरण बरामद

ALLAHABAD: रविवार को हाईकोर्ट की ग्रुप सी व डी परीक्षा से पूर्व एसटीएफ ने सॉल्वर गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 54 मोबाइल, 45 ब्लूटूथ डिवाइस, 11 नए सिम, 30 डिवाइस स्टीकर समेत नकल कराने के अन्य उपकरण बरामद हुए हैं। एसटीएफ को सूचना मिली थी कि सिटी में पेपर सॉल्वर गिरोह के सदस्य हाईकोर्ट की परीक्षा में नकल कराने की तैयारी में हैं। मुखबिर की सूचना पर स्कूल के पास जाल बिछाकर चारों को पकड़ा गया।

एक दिन पहले प्राप्त करते पेपर

एएसपी प्रवीण सिंह चौहान की पूछताछ में अभियुक्त सुनील कुमार उपाध्याय ने बताया कि हाईकोर्ट की ग्रुप सी व डी परीक्षा में अभ्यर्थियों से दो से तीन लाख रुपए में नकल कराना तय हुआ था। इसके लिए परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर प्राप्त कर लेते, और परीक्षा वाले दिन जिनसे रकम ली थी उन्हें एक मास्टर कार्ड या स्टीकर चिपकी हुई इलेक्ट्रानिक ब्लूटूथ डिवाइस देते। डिवाइस को अभ्यर्थी पैंट में छिपा लेता और पेपर मिलने के बाद उसे एक कान में लगा लेता तो उसे सवालों के जवाब बता दिए जाते। योजना को सफल बनाने के उद्देश्य से फर्जी आईडी पर सैकड़ो नए सिम लिए गए थे। उसने यह भी बताया कि यह पहले से तय किया गया था कि यदि किसी कारणवश प्राब्लम आती है तो ली गई गई रकम वापस नहीं की जाएगी।

आठ-दस साल से करा रहा नकल

गिरोह का मास्टर माइंड मेजा निवासी मनीष मिश्रा ने बताया कि वह पिछले आठ-दस साल से विभिन्न परीक्षाओं में नकल कराकर पास करवाने का काम कर रहा है। गिरोह में शामिल लोगों का काम अलग-अलग बटा है। उसका सहयोग भदोही निवासी गणेश मौर्या करता है। हाईकोर्ट की परीक्षा में सेटिंग के लिए उसने दिल्ली से इलेक्ट्रानिक डिवाइस स्टीकर व ब्लूटूथ डिवाइस मंगवाये थे। इसमें सहयोग कृष्ण कांत दुबे व सुनील उपाध्याय ने किया जो साथ में पकड़े भी गए हैं। वाराणसी में भी कुछ अभ्यर्थियों का पेपर सॉल्व कराने का ठेका लिया गया था। इसके लिए राजकुमार यादव नामक शख्स को डिवाइस देनी थी। शनिवार को जिन अभ्यर्थियों से रकम ली गई थी उन्हें बुलाया गया था। सभी को शांतिपुरम स्थित मकान में रोकने का इंतजाम किया गया था। वहां अमित मिश्रा, आशुतोष, सरदार, रवि व आर्दश नायर के माध्यम से पेपर सॉल्व कराया जाता, मगर पहले ही पुलिस ने दबोच लिया।

पकड़े गए अभियुक्त

मनीष मिश्रा पुत्र दयाशंकर निवासी औंता थाना मेजा

सुनील कुमार उपाध्याय पुत्र श्याम नारायण निवासी भदोही

कृष्ण कांत दुबे पुत्र अरविंद कुमार दुबे निवासी औराई

राजकुमार यादव पुत्र उमाशंकर यादव निवासी मिर्जापुर

बरामद सामान

2.38 लाख रुपए

22 हाईकोर्ट परीक्षा के प्रवेश पत्र

19 ओएमआर शीट

4 आधार कार्ड

18 विभिन्न बैंकों के साइन किए चेक

10 नए सिम कार्ड