-चाइल्ड हेल्पलाइन में बालिका के पिता ने की थी बंधक की कंप्लेन

-पुलिस ने जांच में शिकायत झूठी पाई, बालिका को पढ़ा रहा था परिवार

-अब पुलिस मेडिकल कराकर बालिका को बाल कल्याण समिति में करेगी पेश

VIKASHNAGAR (JNN) : चाइल्ड हेल्पलाइन में विकासनगर में एक परिवार पर बेटी को बंधक बनाने की पिता द्वारा की गई शिकायत पर ट्यूजडे को पुलिस ने बालिका को बरामद कर लिया, लेकिन पुलिस जांच में बंधक बनाने की पुष्टि नहीं हुई, जबकि जो परिवार बालिका को रख रहा था, वह बालिका को अपने बच्चों की तरह पढ़ा लिखाकर पाल रहा था। कोतवाल चंदन सिंह बिष्ट के अनुसार मेडिकल के बाद बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया जाएगा, जो फैसला करेगी की बालिका अपने पिता के पास रहेगी या पाल रहे परिवार के साथ।

कंप्लेन पर पहुंची टीम

हुआ यूं कि नेपाली मूल के राजकुमार ने चाइल्ड हेल्पलाइन में शिकायत की कि विकासनगर के एक परिवार ने उसकी सात वर्षीय पुत्री को बंधक बनाकर रखा हुआ है। ट्यूजडे को हेल्प लाइन टीम कोतवाली पहुंची। पुलिस व हेल्पलाइन टीम शिकायत करने वाले पिता को साथ लेकर उस घर पर पहुंची, जिस पर पुत्री को बंधक बनाने का आरोप लगाया था। पुलिस ने बालिका को बरामद कर लिया और परिवार के मुखिया को भी साथ ले आई, लेकिन जांच में बालिका को पालने वाले परिवार की कोई गलती नजर नहीं आई। कोतवाल चंदन सिंह बिष्ट के अनुसार जांच में पता चला कि राजकुमार का परिवार हिमाचल के एक बाग में श्रमिक था, बाग स्वामी ने उसके तीन बच्चों का एडमिशन स्कूल में करा दिया, लेकिन कुछ दिन बाद नशे के आदी राजकुमार ने बच्चों की पढ़ाई छुड़वा दी।

समीति करेगी बालिका का फैसला

एक बालिका पढ़ लिख कर कुछ बनना चाहती थी तो बाग स्वामी ने बालिका को अपने घर पर रख लिया और एडमिशन करा दिया। पिछले दो साल से बालिका का पिता यह भी देखने नहीं आ रहा था कि बालिका किस हाल में है, लेकिन अचानक चाइल्ड हेल्पलाइन में शिकायत से बालिका को पढ़ाने लिखाने वाला परिवार भी सकते में है। कोतवाल के अनुसार मेडिकल के बाद बालिका को बाल कल्याण समिति समक्ष पेश किया जाएगा। समिति ही फैसला करेगी कि बच्ची किसके पास रहेगी।