- पुलिस ने दो विदेशी टूरिस्ट्स सहित पांच को रस्सियों के सहारे निकाला

RISHIKESH: गंगा का अचानक जलस्तर बढ़ने से पांच लोग टापू में फंस गए। इनमें दो विदेशी भी शामिल थे। ये सभी गंगा तट पर धूप का आनंद ले रहे थे। पुलिस ने दो घंटे की मशक्कत के बाद पांचों को सुरक्षित निकाल लिया।

अचानक बढ़ा गंगा का जलस्तर

संडे दोपहर ऋषिकेश के नीलकंठ तिराहे के पास नीम बीच पर पांच लोग गुनगुनी धूप का लुत्फ ले रहे थे। गंगानगर ऋषिकेश के रहने वाले विकास शर्मा ने बताया कि जब वे लोग वहां पर पहुंचे तो सबकुछ ठीक था। वहां पर यूक्रेन और फ्रांस के एक-एक टूरिस्ट भी मौसम का आनंद ले रहे थे। अचानक गंगा का जलस्तर बढ़ गया और उन्हें पता ही नहीं चला। जब तक कुछ समझ आया वे पानी में घिर चुके थे। उन्होंने मदद के लिए शोर मचाना शुरू किया। आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। लक्ष्मणझूला के थानाध्यक्ष राकेश कठैत ने बताया कि हालात को देखते हुए जल पुलिस को बुलाया गया। इसके बाद रस्सियों की सहायता से पांचों को बाहर निकाला।

चेतावनी बोर्ड को नजरअंदाज करते हैं टूरिस्ट

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड प्रत्येक दिन टिहरी बांध से पानी छोड़ता है, जिससे डाउन स्ट्रीम में गंगा के जलस्तर में दो मीटर तक वृद्धि हो जाती है। टीएचडीसी ने जगह-जगह इसके लिए चेतावनी बोर्ड भी लगाये हैं। इसके अलावा मुनिकीरेती और लक्ष्मणझूला पुलिस ने भी गंगा तट पर जगह-जगह गंगा के जलस्तर में होने वाली वृद्धि को लेकर चेतावनी बोर्ड लगाए हैं। बावजूद इसके यहां आने वाले टूरिस्ट इन चेतावनी संकेतों को नजर अंदाज करते हैं और मुसीबत में फंस जाते हैं।